संक्रांति: Difference between revisions
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<span class="GRef"> सर्वार्थसिद्धि/9/44/455/10 </span> <span class="SanskritText">1. संक्रांति: परिवर्तनम् । द्रव्यं विहाय पर्यायमुपैति पर्यायं त्यक्त्वा द्रव्यमित्यर्थ संक्रांति:। एकं श्रुतवचनमुपादाय वचनांतरमालंबते तदपि विहायान्यदिति व्यंजनसंक्रांति:। काययोगं त्यक्त्वा योगांतरं गृह्णाति योगांतरं च त्यक्त्वा काययोगमिति योगसंक्रांति:।</span> | |||
< | <span class="HindiText">'''संक्रांति''' का अर्थ परिवर्तन है। द्रव्य को छोड़कर पर्याय को प्राप्त होता है और पर्याय को छोड़कर द्रव्य को प्राप्त होता है - यह '''अर्थ संक्रांति''' है। एक श्रुत वचन का आलंबन लेकर दूसरे वचन का आलंबन लेता है और उसे भी त्यागकर अन्य वचन का आलंबन लेता है - यह '''व्यंजन संक्रांति''' है। काययोग को छोड़कर दूसरे योग को स्वीकार करता है और दूसरे योग को छोड़कर काययोग को स्वीकार करता है - यह '''योग संक्रांति''' है। <span class="GRef">(राजवार्तिक/9/44/1/634/10), (भावपाहुड़ टीका/78/227)</span></span><br /> | ||
<span class="HindiText"> 2. ध्यान में योग संक्रांति संबंधी शंका समाधान - देखें [[ शुक्लध्यान#4 | शुक्लध्यान - 4]]।</span> | |||
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Latest revision as of 23:03, 14 March 2023
सर्वार्थसिद्धि/9/44/455/10 1. संक्रांति: परिवर्तनम् । द्रव्यं विहाय पर्यायमुपैति पर्यायं त्यक्त्वा द्रव्यमित्यर्थ संक्रांति:। एकं श्रुतवचनमुपादाय वचनांतरमालंबते तदपि विहायान्यदिति व्यंजनसंक्रांति:। काययोगं त्यक्त्वा योगांतरं गृह्णाति योगांतरं च त्यक्त्वा काययोगमिति योगसंक्रांति:।
संक्रांति का अर्थ परिवर्तन है। द्रव्य को छोड़कर पर्याय को प्राप्त होता है और पर्याय को छोड़कर द्रव्य को प्राप्त होता है - यह अर्थ संक्रांति है। एक श्रुत वचन का आलंबन लेकर दूसरे वचन का आलंबन लेता है और उसे भी त्यागकर अन्य वचन का आलंबन लेता है - यह व्यंजन संक्रांति है। काययोग को छोड़कर दूसरे योग को स्वीकार करता है और दूसरे योग को छोड़कर काययोग को स्वीकार करता है - यह योग संक्रांति है। (राजवार्तिक/9/44/1/634/10), (भावपाहुड़ टीका/78/227)
2. ध्यान में योग संक्रांति संबंधी शंका समाधान - देखें शुक्लध्यान - 4।