उपकरण: Difference between revisions
From जैनकोष
(Imported from text file) |
(Imported from text file) |
||
Line 3: | Line 3: | ||
<p class="SanskritText">संयमोपकरण - ( प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति टीका / गाथा 223/1) निश्चयव्यवहारमोक्षमार्गसहकारिकारणत्वेनाप्रतिषिद्धमुपकरणरूपोपधिं अप्रार्थनीयं-भावसंयमरहितस्यासंयतजनस्यानभिलषणीयम्।</p> | <p class="SanskritText">संयमोपकरण - ( प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति टीका / गाथा 223/1) निश्चयव्यवहारमोक्षमार्गसहकारिकारणत्वेनाप्रतिषिद्धमुपकरणरूपोपधिं अप्रार्थनीयं-भावसंयमरहितस्यासंयतजनस्यानभिलषणीयम्।</p> | ||
<p class="HindiText">= निश्चय व्यवहार मोक्षमार्गके सहकारीकारण रूपसे अप्रतिषिद्ध जो उपकरण रूप उपाधि वह भाव संयमसे रहित असंयत जनोंके द्वारा प्रार्थना या अभिलाषा की जाने योग्य नहीं होनी चाहिए।</p> | <p class="HindiText">= निश्चय व्यवहार मोक्षमार्गके सहकारीकारण रूपसे अप्रतिषिद्ध जो उपकरण रूप उपाधि वह भाव संयमसे रहित असंयत जनोंके द्वारा प्रार्थना या अभिलाषा की जाने योग्य नहीं होनी चाहिए।</p> | ||
<p>• उपकरण | <p>• उपकरण इंद्रिय-देखें [[ इंद्रिय#1 | इंद्रिय - 1]]</p> | ||
<p>• जिन प्रतिमाके 108 उपकरण द्रव्य-देखें [[ चैत्य#1.11 | चैत्य - 1.11]]</p> | <p>• जिन प्रतिमाके 108 उपकरण द्रव्य-देखें [[ चैत्य#1.11 | चैत्य - 1.11]]</p> | ||
Revision as of 16:20, 19 August 2020
धवला पुस्तक 6/1,1,33/236/3 उपक्रियतेऽनेनेत्युपकरणम्
= जिसके द्वारा उपकार किया जाता है उसे उपकरण कहते हैं।
संयमोपकरण - ( प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति टीका / गाथा 223/1) निश्चयव्यवहारमोक्षमार्गसहकारिकारणत्वेनाप्रतिषिद्धमुपकरणरूपोपधिं अप्रार्थनीयं-भावसंयमरहितस्यासंयतजनस्यानभिलषणीयम्।
= निश्चय व्यवहार मोक्षमार्गके सहकारीकारण रूपसे अप्रतिषिद्ध जो उपकरण रूप उपाधि वह भाव संयमसे रहित असंयत जनोंके द्वारा प्रार्थना या अभिलाषा की जाने योग्य नहीं होनी चाहिए।
• उपकरण इंद्रिय-देखें इंद्रिय - 1
• जिन प्रतिमाके 108 उपकरण द्रव्य-देखें चैत्य - 1.11