रूप: Difference between revisions
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<p><span class="GRef"> राजवार्तिक/1/27/1/88/4 </span><span class="SanskritText">अयं रूपशब्दोऽनेकार्थः क्वचिच्चाक्षुषे वर्तते यथा-रूपरसगंधस्पर्शाः इति। क्वचित्स्वभावे वर्तते यथा अनंतरूपमनंतस्वभावम् इति। </span>=<span class="HindiText"> रूप शब्द के अनेक अर्थ हैं कहीं पर चक्षु के द्वारा ग्राह्य शुक्लादि गुण भी हैं, जैसे−रूप, रस, गंध, स्पर्श। कहीं पर रूप का अर्थ स्वभाव भी है जैसे−अनंतरूप अर्थात् अनंत स्वभाव। (और भी−देखें [[ मूर्त#1 | मूर्त - 1]])। [एककी संख्या को रूप कहते हैं।]</span><br /> | <p><span class="GRef"> राजवार्तिक/1/27/1/88/4 </span><span class="SanskritText">अयं रूपशब्दोऽनेकार्थः क्वचिच्चाक्षुषे वर्तते यथा-रूपरसगंधस्पर्शाः इति। क्वचित्स्वभावे वर्तते यथा अनंतरूपमनंतस्वभावम् इति। </span>=<span class="HindiText"> रूप शब्द के अनेक अर्थ हैं कहीं पर चक्षु के द्वारा ग्राह्य शुक्लादि गुण भी हैं, जैसे−रूप, रस, गंध, स्पर्श। कहीं पर रूप का अर्थ स्वभाव भी है जैसे−अनंतरूप अर्थात् अनंत स्वभाव। (और भी−देखें [[ मूर्त#1 | मूर्त - 1]])। [एककी संख्या को रूप कहते हैं।]</span><br /> | ||
<span class="GRef"> प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति/203/276/8 </span><span class="SanskritText">अंतरंगशुद्धात्मानुभूतिरूपकं निर्ग्रंथनिर्विकारं रूपमुच्यते। </span>=<span class="HindiText"> अंतरंग शुद्धात्मानुभूति की द्योतक निर्ग्रंथ एवं निर्विकार साधुओं की वीतराग मुद्रा को रूप कहते हैं। </span></p> | <span class="GRef"> प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति/203/276/8 </span><span class="SanskritText">अंतरंगशुद्धात्मानुभूतिरूपकं निर्ग्रंथनिर्विकारं रूपमुच्यते। </span>=<span class="HindiText"> अंतरंग शुद्धात्मानुभूति की द्योतक निर्ग्रंथ एवं निर्विकार साधुओं की वीतराग मुद्रा को रूप कहते हैं। </span></p> | ||
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<p> चक्षु इंद्रिय का विषय । यह पाँच प्रकार का होता है― काला, पीला, नीला, लाल, सफेद । <span class="GRef"> महापुराण 75.623 </span></p> | <div class="HindiText"> <p class="HindiText"> चक्षु इंद्रिय का विषय । यह पाँच प्रकार का होता है― काला, पीला, नीला, लाल, सफेद । <span class="GRef"> महापुराण 75.623 </span></p> | ||
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सिद्धांतकोष से
राजवार्तिक/1/27/1/88/4 अयं रूपशब्दोऽनेकार्थः क्वचिच्चाक्षुषे वर्तते यथा-रूपरसगंधस्पर्शाः इति। क्वचित्स्वभावे वर्तते यथा अनंतरूपमनंतस्वभावम् इति। = रूप शब्द के अनेक अर्थ हैं कहीं पर चक्षु के द्वारा ग्राह्य शुक्लादि गुण भी हैं, जैसे−रूप, रस, गंध, स्पर्श। कहीं पर रूप का अर्थ स्वभाव भी है जैसे−अनंतरूप अर्थात् अनंत स्वभाव। (और भी−देखें मूर्त - 1)। [एककी संख्या को रूप कहते हैं।]
प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति/203/276/8 अंतरंगशुद्धात्मानुभूतिरूपकं निर्ग्रंथनिर्विकारं रूपमुच्यते। = अंतरंग शुद्धात्मानुभूति की द्योतक निर्ग्रंथ एवं निर्विकार साधुओं की वीतराग मुद्रा को रूप कहते हैं।
पुराणकोष से
चक्षु इंद्रिय का विषय । यह पाँच प्रकार का होता है― काला, पीला, नीला, लाल, सफेद । महापुराण 75.623