मुखपृष्ठ

From जैनकोष

(Redirected from Main Page)

Our Vision

We are a group of enthusiastic, motivated Jains who believe in Jainism and its principle

  • We want to spread Jainism's key concepts to all Jains. 
  • Our mission is to present Jainism in an easy, fun, easily accessible form.
  • We want to utilize Technology at its fullest level in imparting religious education
  • We do not have any monetary motives to run this mission. The only mission is “People Welfare” .
  • Create future leaders who possess strong ethical & moral standards.


Jain Dictionary

आपको जिनागम के किसी शब्द का अर्थ जानना हो या किसी विषय के संदर्भ (references) देखने हों या किसी पुराण-पुरुष के बारे में जानकारी लेनी हो या एक ही विषय को आगम में कहाँ-कहाँ वर्णित किया है यह देखना हो या आप जैन दर्शन के किसी विषय पर शोध कर रहे हैं या आप बस जैन आगम के विषयों को एक-एक करके जानना चाहते हों, आपकी ऐसी प्रत्येक जिज्ञासा के लिए प्रस्तुत है यह जैनकोष । इसका प्रमुख आधार है श्री जिनेन्द्रजी वर्णी द्वारा रचित जैनेन्द्र सिद्धांत कोष तथा प्रो. प्रवीणचंद्र, डा. दरबारीलाल कोठिया द्वारा रचित पुराणकोष ।

caption

Kaavya Kosh

पाठ, स्तोत्र, भक्ति आदि शांति प्राप्ति का अपूर्व उपाय है । काव्य कोष में हम लायें हैं

  • प्राचीन आचार्यों रचित स्तोत्र संग्रह जैसे भक्तामर, एकीभाव स्तोत्र आदि
  • विभिन्न प्रकार की पूजनें जैसे देव-शास्त्र-गुरु की विभिन्न कवियों द्वारा रचित 30+ पूजन
  • प्राचीन कवियों द्वारा रचित भक्ति-भावनाएँ
  • विभिन्न श्रेणीयों में विभाजित भजन जैसे पंचकल्याणक भजन, गुरु भक्ति आदि

Granth

Jain Granths(Scriptures)

“आगमचेट्ठा तदो जेट्ठा” (आगम में चेष्टा ही श्रेष्ठ है) — आचार्य कुंदकुंद का यह सूत्र वाक्य हमें आगम के प्रति अगाध श्रद्धा और कर्तव्य से भर देता है । बिना ज्ञान जीवन शून्य है । सम्यग्ज्ञान प्राप्त करना हमारा प्रथम कर्तव्य है । आइये, आचार्यदेव द्वारा बताये गए कर्तव्य को हम ग्रंथों का अध्ययन कर पूर्ण करें । आपके लिए जैनकोष पर अनेकों आगम ग्रंथ डिजिटल रूप में रखे गए हैं जिससे आप आसानी से कहीं भी, किसी भी विषय को आधुनिक साधनों के साथ पढ़ सकते हैं; ग्रंथों में अपनी जिज्ञासायें खोज सकते हैं ।

IT Initiatives

              Jk-book.png

Study Material

आकर्षक एवं सरल पठन सामग्री
हमारी टीम द्वारा प्राचीन साहित्य को नवीनतम तकनीक में प्रस्तुत किया गया है जिसे देखकर आप मुग्ध हो जायेंगे । ग्रंथों के गूढ़ रहस्यों को चार्ट्स, टेबल्स, चित्र, नक्शे आदि के माध्यम से समझना सुगम हो जाता है । इसलिए यहाँ ना केवल ग्रंथों के बल्कि बच्चों-युवाओं के पढ़ाने के लिए नोट्स भी आधुनिक PPT के माध्यम से रखे गए हैं । एक बार अवश्य देखिये हमारे द्वारा बनाए नोट्स को ।

               Jk-audio.png

Audio Lectures

ऑडियो लेक्चर डाउनलोड करके आप मनचाहे समय पर सुन सकते हैं अनेकों ग्रंथों को । अनेकों ग्रंथों के संपूर्ण प्रवचन डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं ।

                Jk-onlineclass.png

Online Classes

आप घर बैठे जिनधर्म से परिचित हो सकें, अपनी सोच सही कर सकें, जैन आगम को समझ कर अपने जीवन को टेंशन, परेशानियों से मुक्त कर सकें — इसके लिए हम ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करते हैं । ये कक्षाएं विविध वर्ग के लिए विभिन्न विषयों पर प्रतिदिन होती है । जानिये संपूर्ण कक्षाओं के विषय, समय आदि को और अवश्य ज्वाइन कीजिये ।

               Jk-video.png

Video Lectures

वक्ता केवल वाणी से ही नहीं समझाता, उसके हाव-भाव भी समझाते हैं । आप संपूर्ण वक्तव्य समझ पायें इसलिए लिए ग्रंथों के प्रवचन को ना सुनें बल्कि देखें भी — इस भावना के साथ चारों अनुयोगों के प्रवचनों का संग्रह है यह चैनल । यहाँ गंभीर ग्रन्थ जैसे समयसार, प्रवचनसार, तत्त्वार्थ सूत्र, गोम्मटसार आदि का आद्योपांत अध्ययन आप विडियो लेक्चर के माध्यम से अवश्य करें ।

Jain Games

खेल-खेल में जैन धर्म को सीखने-सिखाने के लिए हमने बनाए हैं जैन गेम्स | इन्हें आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके नए अंदाज में रोचक तरीके से जैन धर्म को सीखेंगे | आज ही डाउनलोड करें और खेलें |

kon banega dharma shiromani

           KBDS

Kaun Banega Dharm Shiromani is the world’s first Jain Computer Game. It is developed by our team to educate and create awareness about Jainism among the youth, adults, and kids.

    Jk-google play.png

Floating Letters

           Floating Letter

Floating Letters is the World’s first Hindi word game, intended to provide another most innovative way to learn the fundamentals of Jainism.

    Jk-google play.png

Jain 5

           Jain 5

The most interesting Game ‘Jain 5’ is developed to teach and test concepts of Jainism starting with fundamentals to the most advanced topics.

    Jk-google play.png

जैनकोष चैनल पर specific विडियो कैसे देखें

Our YouTube Channel is an ocean of various insightful videos.This video will be help you in finding the video of your choice.