पंचास्तिकाय संग्रह-सूत्र - गाथा 91 - तात्पर्य-वृत्ति - हिंदी: Difference between revisions
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<p> | <p><span class="AnvayArth">आयासं</span> आकाश-रूप कर्ता, <span class="AnvayArth">देदि जदि</span> यदि देता है तो । क्या देता है ? <span class="AnvayArth">अवगासं</span> अवकाश / अवगाह / स्थान देता है । स्थान कैसे या किनके साथ देता है ? <span class="AnvayArth">गमणठिदिकारणेहिं</span> गमन-स्थिति में कारण होने के साथ देता है । यदि वह ऐसा करता है तो क्या दोष आएगा ? <span class="AnvayArth">उड्ढं गदिप्पधाणा</span> निर्विकार विशिष्ट चैतन्य-प्रकाश-मात्र कारण-समय-सार की भावना के बल से नारक, तिर्यंच, मनुष्य, देव गति का विनाश कर, पश्चात् स्वाभाविक ऊर्ध्व-गति स्वभाव-वान होते हुए । इस रूप वे कौन हैं ? <span class="AnvayArth">सिद्धा</span> स्वभाव की उपलब्धि, सिद्धि रूप सिद्ध भगवान हैं । <span class="AnvayArth">चिट्ठन्ति किह</span> इस रूप वे कैसे ठहरते ? कहाँ ठहरते ? <span class="AnvayArth">तत्थ</span> वहाँ लोकाग्र में ही वे कैसे ठहरते ? </p> | ||
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<p>इस सूत्र में (यह बताया जा रहा है कि) लोक से बहिर्भाग में भी आकाश है, वे वहाँ क्यों नहीं जाते हैं ? -- यह भावार्थ है (इससे सिद्ध हुआ कि गति-स्थिति के कारण धर्म-अधर्म द्रव्य हैं, आकाश द्रव्य नहीं है) ॥९९॥</p> | <p>इस सूत्र में (यह बताया जा रहा है कि) लोक से बहिर्भाग में भी आकाश है, वे वहाँ क्यों नहीं जाते हैं ? -- यह भावार्थ है (इससे सिद्ध हुआ कि गति-स्थिति के कारण धर्म-अधर्म द्रव्य हैं, आकाश द्रव्य नहीं है) ॥९९॥</p> | ||
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Revision as of 16:51, 24 August 2021
आयासं आकाश-रूप कर्ता, देदि जदि यदि देता है तो । क्या देता है ? अवगासं अवकाश / अवगाह / स्थान देता है । स्थान कैसे या किनके साथ देता है ? गमणठिदिकारणेहिं गमन-स्थिति में कारण होने के साथ देता है । यदि वह ऐसा करता है तो क्या दोष आएगा ? उड्ढं गदिप्पधाणा निर्विकार विशिष्ट चैतन्य-प्रकाश-मात्र कारण-समय-सार की भावना के बल से नारक, तिर्यंच, मनुष्य, देव गति का विनाश कर, पश्चात् स्वाभाविक ऊर्ध्व-गति स्वभाव-वान होते हुए । इस रूप वे कौन हैं ? सिद्धा स्वभाव की उपलब्धि, सिद्धि रूप सिद्ध भगवान हैं । चिट्ठन्ति किह इस रूप वे कैसे ठहरते ? कहाँ ठहरते ? तत्थ वहाँ लोकाग्र में ही वे कैसे ठहरते ?
इस सूत्र में (यह बताया जा रहा है कि) लोक से बहिर्भाग में भी आकाश है, वे वहाँ क्यों नहीं जाते हैं ? -- यह भावार्थ है (इससे सिद्ध हुआ कि गति-स्थिति के कारण धर्म-अधर्म द्रव्य हैं, आकाश द्रव्य नहीं है) ॥९९॥