कर्तावाद: Difference between revisions
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<span class="GRef"> आप्तपरीक्षा/9/ </span>§51-68/32-49</span> <span class="SanskritText">तनुकरणभुवनादौ निमित्तकारणत्वादीश्वरस्य। न चैतदसिद्धम्,... यत्कार्यं तद् बुद्धिमन्निमित्तकं दृष्टम्, यथा वस्त्रादि। ...नैकस्वभावेश्वरकारणकृतं विचित्रकार्यत्वात्। ...यत्र यदा यथा यत्कार्यमुत्पित्सु तत्र तदा तथा तदुत्पादनेच्छा माहेश्वरस्यैकैव तादृशी समुत्पद्यते। ... ततो नान्वयव्यतिरेकयोर्व्यापकयोरनुपलंभोऽस्ति।</span> = <span class="HindiText"><strong>प्रश्न -</strong> ईश्वर शरीर इंद्रिय व जगत् का निमित्त कारण है? <strong>उत्तर -</strong> नहीं, क्योंकि इनसे पृथक् कोई ईश्वर दिखाई नहीं देता। <strong>प्रश्न -</strong> वस्त्रादि की भाँति शरीरादि भी किसी बुद्धिमान के बनाये हुए होने चाहिए। <strong>उत्तर -</strong>भिन्न स्वभाववाले पदार्थ एक स्वभाववाले ईश्वर से उत्पन्न नहीं हो सकते। <strong>प्रश्न -</strong> यथावसर ईश्वर को वैसी-वैसी इच्छा उत्पन्न हो जाती हैं जो विभिन्न कार्यों को उत्पन्न करती है। <strong>उत्तर -</strong> इस प्रकार या तो सर्व जगत् में एक ही प्रकार का कार्य होता रहेगा या इच्छा के स्थान से अतिरिक्त अन्य स्थानों में कार्य का अभाव हो जायेगा। <strong>प्रश्न -</strong> ईश्वरेच्छा के साथ भिन्न क्षेत्रों में रहने-वाली विभिन्न सामग्री के मिल जाने से विभिन्न कार्यों की सिद्धि हो जायेगी? <strong>उत्तर -</strong> उपरोक्त हेतु में कोई अन्वय व्यतिरेक हेतु सिद्ध नहीं होता। </span> | |||
<span class="HindiText"> ईश्वर कर्तावाद—देखें [[ परमात्मा#3 | परमात्मा - 3]]। </span> | |||
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ईश्वरकर्तावाद का निषेध
आप्तपरीक्षा/9/ §51-68/32-49 तनुकरणभुवनादौ निमित्तकारणत्वादीश्वरस्य। न चैतदसिद्धम्,... यत्कार्यं तद् बुद्धिमन्निमित्तकं दृष्टम्, यथा वस्त्रादि। ...नैकस्वभावेश्वरकारणकृतं विचित्रकार्यत्वात्। ...यत्र यदा यथा यत्कार्यमुत्पित्सु तत्र तदा तथा तदुत्पादनेच्छा माहेश्वरस्यैकैव तादृशी समुत्पद्यते। ... ततो नान्वयव्यतिरेकयोर्व्यापकयोरनुपलंभोऽस्ति। = प्रश्न - ईश्वर शरीर इंद्रिय व जगत् का निमित्त कारण है? उत्तर - नहीं, क्योंकि इनसे पृथक् कोई ईश्वर दिखाई नहीं देता। प्रश्न - वस्त्रादि की भाँति शरीरादि भी किसी बुद्धिमान के बनाये हुए होने चाहिए। उत्तर -भिन्न स्वभाववाले पदार्थ एक स्वभाववाले ईश्वर से उत्पन्न नहीं हो सकते। प्रश्न - यथावसर ईश्वर को वैसी-वैसी इच्छा उत्पन्न हो जाती हैं जो विभिन्न कार्यों को उत्पन्न करती है। उत्तर - इस प्रकार या तो सर्व जगत् में एक ही प्रकार का कार्य होता रहेगा या इच्छा के स्थान से अतिरिक्त अन्य स्थानों में कार्य का अभाव हो जायेगा। प्रश्न - ईश्वरेच्छा के साथ भिन्न क्षेत्रों में रहने-वाली विभिन्न सामग्री के मिल जाने से विभिन्न कार्यों की सिद्धि हो जायेगी? उत्तर - उपरोक्त हेतु में कोई अन्वय व्यतिरेक हेतु सिद्ध नहीं होता।
ईश्वर कर्तावाद—देखें परमात्मा - 3।