अपराध: Difference between revisions
From जैनकोष
Shilpa jain (talk | contribs) No edit summary |
Poonam Jain (talk | contribs) No edit summary |
||
Line 1: | Line 1: | ||
<p> समयसार / मूल या टीका गाथा 305 संसिद्धिराद्धसिद्धं साधियमाराधियं च एयट्ठं। अवगयराधो जो खलु चेया सो होइ अवराधो ॥304॥ संसिद्धि, राध, सिद्ध, साधित और आराधित, ये एकार्थवाची शब्द हैं। जो आत्मा अपगतराध अर्थात् राधसे रहित है वह मात्मा अपराध है।</p> | <p class="SanskritText"> ''समयसार / मूल या टीका गाथा 305'' संसिद्धिराद्धसिद्धं साधियमाराधियं च एयट्ठं। अवगयराधो जो खलु चेया सो होइ अवराधो ॥304॥ संसिद्धि, राध, सिद्ध, साधित और आराधित, ये एकार्थवाची शब्द हैं। जो आत्मा अपगतराध अर्थात् राधसे रहित है वह मात्मा अपराध है।</p> | ||
<p>( नियमसार / तात्पर्यवृत्तिगाथा 84)</p> | <p>( ''नियमसार / तात्पर्यवृत्तिगाथा 84'')</p> | ||
<p class="SanskritText">सा./सा./आ/300/क 186 परद्रव्यग्रहं कुर्वन् बध्येतैवापराधवान्। बध्येतानपराधो म स्वद्रव्ये संवृतो यतिः ॥186॥</p> | <p class="SanskritText">सा./सा./आ/300/क 186 परद्रव्यग्रहं कुर्वन् बध्येतैवापराधवान्। बध्येतानपराधो म स्वद्रव्ये संवृतो यतिः ॥186॥</p> | ||
<p class="HindiText">= जो परद्रव्यको ग्रहण करता है वह अपराधी है, इसलिए बंधमें पड़ता है। और जो स्व-द्रव्यमें ही संवृत है, ऐसा यति निरपराधी है, इसलिए बंधता नहीं है </p> | <p class="HindiText">= जो परद्रव्यको ग्रहण करता है वह अपराधी है, इसलिए बंधमें पड़ता है। और जो स्व-द्रव्यमें ही संवृत है, ऐसा यति निरपराधी है, इसलिए बंधता नहीं है </p> | ||
<p>( समयसार / आत्मख्याति गाथा 301)।</p> | <p>( ''समयसार / आत्मख्याति गाथा 301'')।</p> | ||
Revision as of 19:07, 22 November 2022
समयसार / मूल या टीका गाथा 305 संसिद्धिराद्धसिद्धं साधियमाराधियं च एयट्ठं। अवगयराधो जो खलु चेया सो होइ अवराधो ॥304॥ संसिद्धि, राध, सिद्ध, साधित और आराधित, ये एकार्थवाची शब्द हैं। जो आत्मा अपगतराध अर्थात् राधसे रहित है वह मात्मा अपराध है।
( नियमसार / तात्पर्यवृत्तिगाथा 84)
सा./सा./आ/300/क 186 परद्रव्यग्रहं कुर्वन् बध्येतैवापराधवान्। बध्येतानपराधो म स्वद्रव्ये संवृतो यतिः ॥186॥
= जो परद्रव्यको ग्रहण करता है वह अपराधी है, इसलिए बंधमें पड़ता है। और जो स्व-द्रव्यमें ही संवृत है, ऐसा यति निरपराधी है, इसलिए बंधता नहीं है
( समयसार / आत्मख्याति गाथा 301)।