इज्या: Difference between revisions
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<p> महापुराण सर्ग संख्या 67/193याज्ञो यज्ञः क्रतुः सपर्येज्याध्वरो मखः। मह इत्यपि पर्यायवचनान्यर्चनाविधेः ॥193॥</p> | == सिद्धांतकोष से == | ||
<p> <span class="GRef"> महापुराण </span>सर्ग संख्या 67/193याज्ञो यज्ञः क्रतुः सपर्येज्याध्वरो मखः। मह इत्यपि पर्यायवचनान्यर्चनाविधेः ॥193॥</p> | |||
<p>= याग, यज्ञ, क्रतु, पूजा, सपर्या, इज्या, अध्वर, मख, और मह ये सब पूजा विधिके पर्यायवाचक शब्द हैं ॥193॥</p> | <p>= याग, यज्ञ, क्रतु, पूजा, सपर्या, इज्या, अध्वर, मख, और मह ये सब पूजा विधिके पर्यायवाचक शब्द हैं ॥193॥</p> | ||
<p> चारित्रसार पृष्ठ 43/1 तत्रार्हत्पूजेज्या, सा च नित्यमहश्चतुर्मुखं कल्पवृक्षोऽष्टाह्निक ऐन्द्रध्वज इति।</p> | <p> चारित्रसार पृष्ठ 43/1 तत्रार्हत्पूजेज्या, सा च नित्यमहश्चतुर्मुखं कल्पवृक्षोऽष्टाह्निक ऐन्द्रध्वज इति।</p> | ||
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<p id="1">(1) अर्हत्-पूजा । यह पूजा नित्य पूजा, कल्पद्रुम पूजा, चतुर्मुख पूजा और आष्टाह्निक पूजा के भेद से चार प्रकार की होता है । याग, यज्ञ, क्रतु, पूजा, सपर्या, अध्वर, मख और मह इसके पर्यायवाची शब्द है । <span class="GRef"> महापुराण0 38.26,67.193 </span></p> | |||
<p id="2">(2) भरतेश ने उपासकाध्ययनाग से जिन छ: वृतियों (इज्या, वार्ता, दत्ति, स्वाध्याय, संयम और तप) का उपदेश दिया था उनमें यह प्रथम वृत्ति है । <span class="GRef"> महापुराण 38.24-34 </span></p> | |||
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Revision as of 21:38, 5 July 2020
== सिद्धांतकोष से ==
महापुराण सर्ग संख्या 67/193याज्ञो यज्ञः क्रतुः सपर्येज्याध्वरो मखः। मह इत्यपि पर्यायवचनान्यर्चनाविधेः ॥193॥
= याग, यज्ञ, क्रतु, पूजा, सपर्या, इज्या, अध्वर, मख, और मह ये सब पूजा विधिके पर्यायवाचक शब्द हैं ॥193॥
चारित्रसार पृष्ठ 43/1 तत्रार्हत्पूजेज्या, सा च नित्यमहश्चतुर्मुखं कल्पवृक्षोऽष्टाह्निक ऐन्द्रध्वज इति।
= अर्हन्त भगवान्की पूजा करना इज्या कहलाती है उसके नित्यमह, चतुर्मुख, कल्पवृक्ष अष्टाह्निक और इन्द्रध्वज यह पाँच भेद हैं।
पुराणकोष से
(1) अर्हत्-पूजा । यह पूजा नित्य पूजा, कल्पद्रुम पूजा, चतुर्मुख पूजा और आष्टाह्निक पूजा के भेद से चार प्रकार की होता है । याग, यज्ञ, क्रतु, पूजा, सपर्या, अध्वर, मख और मह इसके पर्यायवाची शब्द है । महापुराण0 38.26,67.193
(2) भरतेश ने उपासकाध्ययनाग से जिन छ: वृतियों (इज्या, वार्ता, दत्ति, स्वाध्याय, संयम और तप) का उपदेश दिया था उनमें यह प्रथम वृत्ति है । महापुराण 38.24-34