आश्रम: Difference between revisions
From जैनकोष
(Imported from text file) |
(Imported from text file) |
||
Line 1: | Line 1: | ||
== सिद्धांतकोष से == | == सिद्धांतकोष से == | ||
<p class="SanskritText">प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति टीका / गाथा 55 विशुद्धज्ञानदर्शनप्रधानाश्रमम्।</p> | |||
<p>= विशुद्ध ज्ञान व दर्शनकी प्रधानता रूप आश्रम..अर्थात् ज्ञान दर्शनकी प्रधानता ही आश्रमकी लक्षण है।</p> | <p class="HindiText">= विशुद्ध ज्ञान व दर्शनकी प्रधानता रूप आश्रम..अर्थात् ज्ञान दर्शनकी प्रधानता ही आश्रमकी लक्षण है।</p> | ||
<p>2. चतुः आश्रम निर्देश</p> | <p>2. चतुः आश्रम निर्देश</p> | ||
<p | <p class="SanskritText">महापुराण सर्ग संख्या 39/152 ब्रह्मचारी गृहस्थश्च वानप्रस्थोऽथ भिक्षुकः। इत्याश्रमास्तु जैनानामुत्तरोत्तरशुद्धितः ॥152॥</p> | ||
<p>= ब्रह्मचारी, गृहस्थ, वानप्रस्थ और भिक्षुक ये जैनियोंके चार आश्रम हैं जो कि उत्तरोत्तर विशुद्धिको प्राप्त होते हैं।</p> | <p class="HindiText">= ब्रह्मचारी, गृहस्थ, वानप्रस्थ और भिक्षुक ये जैनियोंके चार आश्रम हैं जो कि उत्तरोत्तर विशुद्धिको प्राप्त होते हैं।</p> | ||
<p>( चारित्रसार पृष्ठ 41/5 में उपासकाध्ययनसे उद्धृत) ( सागार धर्मामृत अधिकार 7/20) </p> | <p>( चारित्रसार पृष्ठ 41/5 में उपासकाध्ययनसे उद्धृत) ( सागार धर्मामृत अधिकार 7/20) </p> | ||
<noinclude> | <noinclude> |
Revision as of 13:48, 10 July 2020
== सिद्धांतकोष से ==
प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति टीका / गाथा 55 विशुद्धज्ञानदर्शनप्रधानाश्रमम्।
= विशुद्ध ज्ञान व दर्शनकी प्रधानता रूप आश्रम..अर्थात् ज्ञान दर्शनकी प्रधानता ही आश्रमकी लक्षण है।
2. चतुः आश्रम निर्देश
महापुराण सर्ग संख्या 39/152 ब्रह्मचारी गृहस्थश्च वानप्रस्थोऽथ भिक्षुकः। इत्याश्रमास्तु जैनानामुत्तरोत्तरशुद्धितः ॥152॥
= ब्रह्मचारी, गृहस्थ, वानप्रस्थ और भिक्षुक ये जैनियोंके चार आश्रम हैं जो कि उत्तरोत्तर विशुद्धिको प्राप्त होते हैं।
( चारित्रसार पृष्ठ 41/5 में उपासकाध्ययनसे उद्धृत) ( सागार धर्मामृत अधिकार 7/20)
पुराणकोष से
सागार और अनगार के भेद से द्विविध तथा ब्रह्मचारी, गृहस्थ, वानप्रस्थ और भिक्षुक के भेद से चतुर्विध । ये चारों उत्तरोत्तर विशुद्धि को प्राप्त होते हैं । महापुराण 39.152 । पद्मपुराण 5.196