आदि: Difference between revisions
From जैनकोष
No edit summary |
No edit summary |
||
Line 1: | Line 1: | ||
[[राजवार्तिक | राजवार्तिक]] अध्याय संख्या १/११/१/५२ अयमादिशब्दोऽनेकार्थवृत्तिः। क्वचित्प्राथम्ये वर्तते `अकारादयो वर्णाः, ऋषभादयस्तीर्थंकराः' इति। क्वचित्प्रकारे, भुजङ्गादयः परिहर्तव्याः इति। क्वचिद्व्यवस्थायाम् `सर्वादि सर्वनाम' इति। क्वचित्सामीप्ये `नद्यादीनि क्षेत्राणि' इति। क्वचिदवयवे `टिदादिः' इति, अथवा `ब्राह्मणादिचत्वारो वर्णाः' इति। | [[राजवार्तिक | राजवार्तिक]] अध्याय संख्या १/११/१/५२ अयमादिशब्दोऽनेकार्थवृत्तिः। क्वचित्प्राथम्ये वर्तते `अकारादयो वर्णाः, ऋषभादयस्तीर्थंकराः' इति। क्वचित्प्रकारे, भुजङ्गादयः परिहर्तव्याः इति। क्वचिद्व्यवस्थायाम् `सर्वादि सर्वनाम' इति। क्वचित्सामीप्ये `नद्यादीनि क्षेत्राणि' इति। क्वचिदवयवे `टिदादिः' इति, अथवा `ब्राह्मणादिचत्वारो वर्णाः' इति।<br> | ||
([[राजवार्तिक | राजवार्तिक]] अध्याय संख्या १/३०/२/९०)। | ([[राजवार्तिक | राजवार्तिक]] अध्याय संख्या १/३०/२/९०)।<br> | ||
= `आदि' शब्दका अनेक अर्थोंमें प्रयोग होता है। १. कहीं तो `प्रथम' के अर्थमें प्रयुक्त होता है जैसे अकारादि वर्ण या ऋषभादि तीर्थँकर। २. कहीं `प्रकार'के अर्थमें प्रयुक्त होता है जैसे भुजङ्गादि त्याज्य हैं। कहीं व्यवस्थाके अर्थमें प्रयुक्त होता है जैसे-`सर्वादि सर्वनाम' इस व्याकरण सूत्रसे विदित है। ४. कहीं समिप्यके अर्थमें आता है जैसे-नदी आदिक क्षेत्र। ५. कहीं अवयवके अर्थमें आता है जैसे `टिदादि' यह व्याकरण सूत्र (अथवा ब्राह्मणादि चार वर्ण) ([[राजवार्तिक | राजवार्तिक]] अध्याय संख्या १/३०/२/९०)। ६. मुख अर्थात् First term; Head of quadrant or first dogit in numer cal series- | <p class="HindiSentence">= `आदि' शब्दका अनेक अर्थोंमें प्रयोग होता है। १. कहीं तो `प्रथम' के अर्थमें प्रयुक्त होता है जैसे अकारादि वर्ण या ऋषभादि तीर्थँकर। २. कहीं `प्रकार'के अर्थमें प्रयुक्त होता है जैसे भुजङ्गादि त्याज्य हैं। कहीं व्यवस्थाके अर्थमें प्रयुक्त होता है जैसे-`सर्वादि सर्वनाम' इस व्याकरण सूत्रसे विदित है। ४. कहीं समिप्यके अर्थमें आता है जैसे-नदी आदिक क्षेत्र। ५. कहीं अवयवके अर्थमें आता है जैसे `टिदादि' यह व्याकरण सूत्र (अथवा ब्राह्मणादि चार वर्ण) ([[राजवार्तिक | राजवार्तिक]] अध्याय संख्या १/३०/२/९०)। ६. मुख अर्थात् First term; Head of quadrant or first dogit in numer cal series- </p> | ||
(विशेष | (विशेष <b>देखे </b>[[गणित]] II/५/३)<br> | ||
<UL start=0 class="BulletedList"> <LI> सादि अनादि विषयक - <b>देखे </b>[[अनादि]] । </LI> </UL> | |||
[[Category:आ]] | |||
[[Category:राजवार्तिक]] |
Revision as of 23:04, 8 May 2009
राजवार्तिक अध्याय संख्या १/११/१/५२ अयमादिशब्दोऽनेकार्थवृत्तिः। क्वचित्प्राथम्ये वर्तते `अकारादयो वर्णाः, ऋषभादयस्तीर्थंकराः' इति। क्वचित्प्रकारे, भुजङ्गादयः परिहर्तव्याः इति। क्वचिद्व्यवस्थायाम् `सर्वादि सर्वनाम' इति। क्वचित्सामीप्ये `नद्यादीनि क्षेत्राणि' इति। क्वचिदवयवे `टिदादिः' इति, अथवा `ब्राह्मणादिचत्वारो वर्णाः' इति।
( राजवार्तिक अध्याय संख्या १/३०/२/९०)।
= `आदि' शब्दका अनेक अर्थोंमें प्रयोग होता है। १. कहीं तो `प्रथम' के अर्थमें प्रयुक्त होता है जैसे अकारादि वर्ण या ऋषभादि तीर्थँकर। २. कहीं `प्रकार'के अर्थमें प्रयुक्त होता है जैसे भुजङ्गादि त्याज्य हैं। कहीं व्यवस्थाके अर्थमें प्रयुक्त होता है जैसे-`सर्वादि सर्वनाम' इस व्याकरण सूत्रसे विदित है। ४. कहीं समिप्यके अर्थमें आता है जैसे-नदी आदिक क्षेत्र। ५. कहीं अवयवके अर्थमें आता है जैसे `टिदादि' यह व्याकरण सूत्र (अथवा ब्राह्मणादि चार वर्ण) ( राजवार्तिक अध्याय संख्या १/३०/२/९०)। ६. मुख अर्थात् First term; Head of quadrant or first dogit in numer cal series-
(विशेष देखे गणित II/५/३)
- सादि अनादि विषयक - देखे अनादि ।