गोरस शुद्ध: Difference between revisions
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देखें [[ भक्ष्याभक्ष्य#3 | भक्ष्याभक्ष्य - 3]]। | <span class="GRef"> सागार धर्मामृत/2/10 पर उद्धृत फुटनोट</span>-<span class="SanskritGatha"> मांसं जीवशरीरं, जीवशरीर भवेन्न वा मांसम्। यद्वन्निंबो वृक्षो, वृक्षस्तु भवेन्न वा निंबः।9। शुद्धं दुग्धं न गोर्मांसं, वस्तुवै चित्र्यमेदृशम्। विषघ्नं रत्नमाहेयं विषं च विपदे यतः।10। हेयं पलं पयः पेयं, समे सत्यपि कारणे। विषद्रोरायुषे पत्रं, मूलं तु मृतये मतम्।11। </span>= <span class="HindiText">जो जीव का शरीर है वह माँस है ऐसी तर्कसिद्ध व्याप्ति नहीं है, किंतु जो माँस है वह अवश्य जीव का शरीर है ऐसी व्याप्ति है। जैसे जो वृक्ष है वह अवश्य नीम है ऐसी व्याप्ति नहीं अपितु जो नीम है वह अवश्य वृक्ष है ऐसी व्याप्ति है।9। '''गाय का दूध तो शुद्ध है''', माँस शुद्ध नहीं। जैसे -सर्प का रत्न तो विष का नाशक है किंतु विष प्राणों का घातक है। यद्यपि मांस और दूध दोनों की उत्पत्ति गाय से है तथापि ऊपर के दृष्टांत के अनुसार दूध ग्राह्य है मांस त्याज्य है। एक यह भी दृष्टांत है कि - विष वृक्ष का पत्ता जीवनदाता वा जड़ मृत्युदायक है।11।</span> | ||
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Latest revision as of 15:15, 7 May 2023
सागार धर्मामृत/2/10 पर उद्धृत फुटनोट- मांसं जीवशरीरं, जीवशरीर भवेन्न वा मांसम्। यद्वन्निंबो वृक्षो, वृक्षस्तु भवेन्न वा निंबः।9। शुद्धं दुग्धं न गोर्मांसं, वस्तुवै चित्र्यमेदृशम्। विषघ्नं रत्नमाहेयं विषं च विपदे यतः।10। हेयं पलं पयः पेयं, समे सत्यपि कारणे। विषद्रोरायुषे पत्रं, मूलं तु मृतये मतम्।11। = जो जीव का शरीर है वह माँस है ऐसी तर्कसिद्ध व्याप्ति नहीं है, किंतु जो माँस है वह अवश्य जीव का शरीर है ऐसी व्याप्ति है। जैसे जो वृक्ष है वह अवश्य नीम है ऐसी व्याप्ति नहीं अपितु जो नीम है वह अवश्य वृक्ष है ऐसी व्याप्ति है।9। गाय का दूध तो शुद्ध है, माँस शुद्ध नहीं। जैसे -सर्प का रत्न तो विष का नाशक है किंतु विष प्राणों का घातक है। यद्यपि मांस और दूध दोनों की उत्पत्ति गाय से है तथापि ऊपर के दृष्टांत के अनुसार दूध ग्राह्य है मांस त्याज्य है। एक यह भी दृष्टांत है कि - विष वृक्ष का पत्ता जीवनदाता वा जड़ मृत्युदायक है।11।
देखें भक्ष्याभक्ष्य - 3।