अविनाभाव: Difference between revisions
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<p>3. सहभाव व क्रमभाव अविनानाभावके लक्षण</p> | <p>3. सहभाव व क्रमभाव अविनानाभावके लक्षण</p> | ||
<p class="SanskritText">परीक्षामुख परिच्छेद 3/17-18 सहचारीणोर्व्याप्यव्यापकभावयोश्व सहभावः ॥17॥ पूर्वोत्तरचारणोः कार्यकारणयोश्च कर्मभावः ॥18॥</p> | <p class="SanskritText">परीक्षामुख परिच्छेद 3/17-18 सहचारीणोर्व्याप्यव्यापकभावयोश्व सहभावः ॥17॥ पूर्वोत्तरचारणोः कार्यकारणयोश्च कर्मभावः ॥18॥</p> | ||
<p class="HindiText">= साथ रहनेवाले में तथा व्याप्य और व्यापक पदार्थों में सहभाव नियम नाम का अविनाभाव होता है। जैसे द्रव्य व गुण में ॥17॥ पूर्वचर व उत्तरचरों में तथा कार्यकारणों में क्रमभावी | <p class="HindiText">= साथ रहनेवाले में तथा व्याप्य और व्यापक पदार्थों में सहभाव नियम नाम का अविनाभाव होता है। जैसे द्रव्य व गुण में ॥17॥ पूर्वचर व उत्तरचरों में तथा कार्यकारणों में क्रमभावी नियम होता है। जैसे - मेघ व वर्षा में ॥18॥</p> | ||
<p>4. अविनाभाव का निर्णय तर्क द्वारा होता है</p> | <p>4. अविनाभाव का निर्णय तर्क द्वारा होता है</p> | ||
<p class="SanskritText">परीक्षामुख परिच्छेद 3/19 तर्कात्तन्निर्णयः ॥19॥</p> | <p class="SanskritText">परीक्षामुख परिच्छेद 3/19 तर्कात्तन्निर्णयः ॥19॥</p> |
Revision as of 20:55, 14 September 2022
परीक्षामुख परिच्छेद 3/16 सहक्रमभावनियमोऽविनाभावः ॥16॥
= सहभाव नियम तथा क्रमभाव नियम को अविनाभाव कहते हैं।
( न्यायदीपिका अधिकार 3/$49/93/5)
पंचाध्यायी / श्लोक 5/491 अवि नाभावोऽपि यथा येन बिना जायते न तत्सिद्धिः।
= जिसके बिना जिस की सिद्धि न होय उस को अविनाभावी संबंध कहते हैं।
2. अविनाभावके भेद
परीक्षामुख परिच्छेद 3/16 सहक्रमभावनियमोऽविनाभावः।
= अविनाभाव संबंध दो प्रकार का है - एक सहभाव, दूसरा क्रमभाव।
3. सहभाव व क्रमभाव अविनानाभावके लक्षण
परीक्षामुख परिच्छेद 3/17-18 सहचारीणोर्व्याप्यव्यापकभावयोश्व सहभावः ॥17॥ पूर्वोत्तरचारणोः कार्यकारणयोश्च कर्मभावः ॥18॥
= साथ रहनेवाले में तथा व्याप्य और व्यापक पदार्थों में सहभाव नियम नाम का अविनाभाव होता है। जैसे द्रव्य व गुण में ॥17॥ पूर्वचर व उत्तरचरों में तथा कार्यकारणों में क्रमभावी नियम होता है। जैसे - मेघ व वर्षा में ॥18॥
4. अविनाभाव का निर्णय तर्क द्वारा होता है
परीक्षामुख परिच्छेद 3/19 तर्कात्तन्निर्णयः ॥19॥
= तर्क से इसका निर्णय होता है।