प्रतिज्ञा संन्यास: Difference between revisions
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| <span class="GRef">( श्लोकवार्तिक/4/ </span>मू.व टी./5/2/5/311 <span class="SanskritText">पक्षप्रतिषेधे प्रतिज्ञातार्थपनयनं प्रतिज्ञासंन्यासः ।5। अनित्यः शब्दः ऐंद्रियकत्वादित्युक्ते परो ब्रूयात्सामांयमैंद्रियकं न चानित्यमेवं शब्दोऽप्यैंद्रिय को न चानित्य इति । एवं प्रतिषिद्धे पक्षे यदि ब्रूयात् कः पुनराह अनित्यः शब्द इति । सोऽयं प्रतिज्ञातार्थनिह्नवः प्रतिज्ञासंन्यास इति । </span>= <span class="HindiText">पक्ष के निषेध होने पर प्रतिज्ञात ‘माने हुए अर्थ का छोड़ देना’ प्रतिज्ञा संन्यास कहलाता है । जैसे - इंद्रिय विषय होने से शब्द अनित्य हैं इस प्रकार कहने पर दूसरा कहे कि ‘जाति इंद्रिय विषय है और अनित्य नहीं । इसी प्रकार शब्द भी इंद्रिय विषय है पर अनित्य न हो । इस प्रकार पक्ष के निषेध होने पर यदि कहे कि कौन कहता है कि शब्द अनित्य है, यह प्रतिज्ञा किये हुए अर्थ का छिपाना है । इसी को प्रतिज्ञासंन्यास कहते हैं <span class="GRef">( श्लोकवार्तिक 4/ </span>न्या. 178/374/16 में इस पर चर्चा) । </span> | ||
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Latest revision as of 22:21, 17 November 2023
( श्लोकवार्तिक/4/ मू.व टी./5/2/5/311 पक्षप्रतिषेधे प्रतिज्ञातार्थपनयनं प्रतिज्ञासंन्यासः ।5। अनित्यः शब्दः ऐंद्रियकत्वादित्युक्ते परो ब्रूयात्सामांयमैंद्रियकं न चानित्यमेवं शब्दोऽप्यैंद्रिय को न चानित्य इति । एवं प्रतिषिद्धे पक्षे यदि ब्रूयात् कः पुनराह अनित्यः शब्द इति । सोऽयं प्रतिज्ञातार्थनिह्नवः प्रतिज्ञासंन्यास इति । = पक्ष के निषेध होने पर प्रतिज्ञात ‘माने हुए अर्थ का छोड़ देना’ प्रतिज्ञा संन्यास कहलाता है । जैसे - इंद्रिय विषय होने से शब्द अनित्य हैं इस प्रकार कहने पर दूसरा कहे कि ‘जाति इंद्रिय विषय है और अनित्य नहीं । इसी प्रकार शब्द भी इंद्रिय विषय है पर अनित्य न हो । इस प्रकार पक्ष के निषेध होने पर यदि कहे कि कौन कहता है कि शब्द अनित्य है, यह प्रतिज्ञा किये हुए अर्थ का छिपाना है । इसी को प्रतिज्ञासंन्यास कहते हैं ( श्लोकवार्तिक 4/ न्या. 178/374/16 में इस पर चर्चा) ।