श्रमण: Difference between revisions
From जैनकोष
J2jinendra (talk | contribs) No edit summary |
J2jinendra (talk | contribs) No edit summary |
||
Line 2: | Line 2: | ||
== सिद्धांतकोष से == | == सिद्धांतकोष से == | ||
<span class="PrakritText">1. <span class="GRef"> नयचक्र बृहद्/332 </span>सम्मा वा मिच्छा विय तवोहणा समण तह य अणयारा। होंति विराय सराया जदिरिसिमुणिणो य णायव्वा।332।</span> =<span class="HindiText">श्रमण तथा अनगार सम्यक् व मिथ्या दोनों प्रकार के होते हैं। सम्यक् श्रमण विरागी और मिथ्या श्रमण सरागी होते हैं। उनको ही यति, ऋषि, मुनि और अनगार कहते हैं।332। (<span class="GRef"> प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति/249 </span>); (विशेष - देखें [[ साधु ]]) <br> | <span class="PrakritText">1. <span class="GRef"> नयचक्र बृहद्/332 </span>सम्मा वा मिच्छा विय तवोहणा समण तह य अणयारा। होंति विराय सराया जदिरिसिमुणिणो य णायव्वा।332।</span> =<span class="HindiText">श्रमण तथा अनगार सम्यक् व मिथ्या दोनों प्रकार के होते हैं। सम्यक् श्रमण विरागी और मिथ्या श्रमण सरागी होते हैं। उनको ही यति, ऋषि, मुनि और अनगार कहते हैं।332। (<span class="GRef"> प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति/249 </span>); (विशेष - देखें [[ साधु ]]) <br> | ||
2. <span class=" | 2. <span class="HindiText">श्रमण के 10 कल्पों का निर्देश - देंखे [[ साधु#2.3| साधु 2.3 ]] </span><br> | ||
3. <span class="HindiText">एक ग्रह - देखें [[ ग्रह ]]।</span> | 3. <span class="HindiText">एक ग्रह - देखें [[ ग्रह ]]।</span> |
Revision as of 20:07, 10 November 2022
सिद्धांतकोष से
1. नयचक्र बृहद्/332 सम्मा वा मिच्छा विय तवोहणा समण तह य अणयारा। होंति विराय सराया जदिरिसिमुणिणो य णायव्वा।332। =श्रमण तथा अनगार सम्यक् व मिथ्या दोनों प्रकार के होते हैं। सम्यक् श्रमण विरागी और मिथ्या श्रमण सरागी होते हैं। उनको ही यति, ऋषि, मुनि और अनगार कहते हैं।332। ( प्रवचनसार / तात्पर्यवृत्ति/249 ); (विशेष - देखें साधु )
2. श्रमण के 10 कल्पों का निर्देश - देंखे साधु 2.3
3. एक ग्रह - देखें ग्रह ।
4. एक नक्षत्र - देखें नक्षत्र ।
पुराणकोष से
निर्ग्रंथ-मुनि । ये प्राणियों के सतत हितैषी होते हैं । संसार के कारणों की संगति से दूर रहते हैं । ये स्वभाव से समुद्र के समान गंभीर और निर्दोष-श्रम अथवा समता में प्रवर्त्तमान होते हैं । पद्मपुराण 6. 272-274, 109.90