अवश: Difference between revisions
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< | <span class="GRef">नियमसार / मूल या टीका गाथा /142</span> <p class=" PrakritText ">ण वसो अवसो</p> | ||
<p class="HindiText">= जो अन्य के वश नहीं है, वह अवश है।</p> | <p class="HindiText">= जो अन्य के वश नहीं है, वह अवश है।</p> | ||
< | <span class="GRef">नियमसार / तात्पर्यवृत्तिगाथा 142</span> <p class="SanskritText">यो हि योगी स्वात्मपरिग्रहादन्येषां पदार्थानां वशं न गतः। अतएव अवश इत्युक्तः।</p> | ||
<p class="HindiText">= जो योगी निजात्मा के परिग्रह के अतिरिक्त अन्य पदार्थों के वश नहीं होता है, इसीलिए जिसे अवश कहा जाता है।</p> | <p class="HindiText">= जो योगी निजात्मा के परिग्रह के अतिरिक्त अन्य पदार्थों के वश नहीं होता है, इसीलिए जिसे अवश कहा जाता है।</p> | ||
< | <span class="GRef">समाधिशतक / मूल या टीका गाथा /37/236</span> <p class="SanskritText">अवशं विषयेंद्रियाधीनमनात्मायत्तमित्यर्थः।</p> | ||
<p class="HindiText">= विषय व इंद्रियों के आधीन अनात्म पदार्थों का निमित्तपना अवश है अर्थात् अपने वश में नहीं है।</p> | <p class="HindiText">= विषय व इंद्रियों के आधीन अनात्म पदार्थों का निमित्तपना अवश है अर्थात् अपने वश में नहीं है।</p> | ||
Latest revision as of 13:08, 28 December 2022
नियमसार / मूल या टीका गाथा /142
ण वसो अवसो
= जो अन्य के वश नहीं है, वह अवश है।
नियमसार / तात्पर्यवृत्तिगाथा 142
यो हि योगी स्वात्मपरिग्रहादन्येषां पदार्थानां वशं न गतः। अतएव अवश इत्युक्तः।
= जो योगी निजात्मा के परिग्रह के अतिरिक्त अन्य पदार्थों के वश नहीं होता है, इसीलिए जिसे अवश कहा जाता है।
समाधिशतक / मूल या टीका गाथा /37/236
अवशं विषयेंद्रियाधीनमनात्मायत्तमित्यर्थः।
= विषय व इंद्रियों के आधीन अनात्म पदार्थों का निमित्तपना अवश है अर्थात् अपने वश में नहीं है।