एकल विहारी: Difference between revisions
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<span class="GRef">मूलाचार / आचारवृत्ति / गाथा 149</span> <p class="SanskritText">तवसुत्तसत्तएग्गत्तभावसंघडणधिदिसमग्गो य। पविआ आगमबलिओ एयविहारी अणुण्णादो ।149।</p> | <span class="GRef">मूलाचार / आचारवृत्ति / गाथा 149</span> <p class="SanskritText">तवसुत्तसत्तएग्गत्तभावसंघडणधिदिसमग्गो य। पविआ आगमबलिओ एयविहारी अणुण्णादो ।149।</p> | ||
<p class="HindiText">= तप, सूत्र शरीर व मन के बल से युक्त हो, एकत्व भावना में रत हो; शुभ परिणाम, उत्तम संहनन तथा धृति अर्थात् मनोबल से युक्त हो; दीक्षा व आगम में बलवान् हो तात्पर्य यह कि तपोवृद्ध, ज्ञानवृद्ध, | <p class="HindiText">= तप, सूत्र, शरीर व मन के बल से युक्त हो, एकत्व भावना में रत हो; शुभ परिणाम, उत्तम संहनन तथा धृति अर्थात् मनोबल से युक्त हो; दीक्षा व आगम में बलवान् हो तात्पर्य यह कि तपोवृद्ध, ज्ञानवृद्ध, आचार कुशल व आगम कुशल गुण विशिष्ट साधु को ही जिनेश्वर ने अकेले विहार के लिए सम्मति दी है। (और भी देखें [[ जिनकल्प ]]) </p> | ||
<p class="HindiText">• पंचमकाल में एकलविहारी साधु का निषेध-देखें [[ विहार ]]।</p> | <p class="HindiText">• पंचमकाल में एकलविहारी साधु का निषेध-देखें [[ विहार ]]।</p> | ||
Revision as of 09:31, 21 April 2023
मूलाचार / आचारवृत्ति / गाथा 149
तवसुत्तसत्तएग्गत्तभावसंघडणधिदिसमग्गो य। पविआ आगमबलिओ एयविहारी अणुण्णादो ।149।
= तप, सूत्र, शरीर व मन के बल से युक्त हो, एकत्व भावना में रत हो; शुभ परिणाम, उत्तम संहनन तथा धृति अर्थात् मनोबल से युक्त हो; दीक्षा व आगम में बलवान् हो तात्पर्य यह कि तपोवृद्ध, ज्ञानवृद्ध, आचार कुशल व आगम कुशल गुण विशिष्ट साधु को ही जिनेश्वर ने अकेले विहार के लिए सम्मति दी है। (और भी देखें जिनकल्प )
• पंचमकाल में एकलविहारी साधु का निषेध-देखें विहार ।