विशेष: Difference between revisions
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<span class="GRef"> सर्वार्थसिद्धि/6/8/325/6 </span><span class="SanskritText">विशिष्यतेऽर्थोऽर्थांतरादिति विशेषः।</span> =<span class="HindiText"> जिससे एक अर्थ दूसरे अर्थ से विशेषता को प्राप्त हो वह विशेष है। | <span class="GRef"> सर्वार्थसिद्धि/6/8/325/6 </span><span class="SanskritText">विशिष्यतेऽर्थोऽर्थांतरादिति विशेषः।</span> =<span class="HindiText"> जिससे एक अर्थ दूसरे अर्थ से विशेषता को प्राप्त हो वह विशेष है। <span class="GRef">( राजवार्तिक/6/8/11/514/16 )</span>, <span class="GRef">( राजवार्तिक/1/1/1/3/23 )</span>। </span><br /> | ||
<span class="GRef"> न्यायविनिश्चय/ मूल/1/121/450</span><span class="SanskritText"> समानभावः सामान्यं विशेषो अन्यो व्यपेक्षया।121।</span> =<span class="HindiText"> समान भाव को सामान्य कहते हैं और उससे अन्य अर्थात् विसमान भाव को विशेष कहते हैं। </span><br /> | <span class="GRef"> न्यायविनिश्चय/ मूल/1/121/450</span><span class="SanskritText"> समानभावः सामान्यं विशेषो अन्यो व्यपेक्षया।121।</span> =<span class="HindiText"> समान भाव को सामान्य कहते हैं और उससे अन्य अर्थात् विसमान भाव को विशेष कहते हैं। </span><br /> | ||
<span class="GRef"> न्यायविनिश्चय/ वृत्ति/1/4/121/11</span> <span class="SanskritText">व्यावृत्तबुद्धिहेतुत्वाद्विशेषः। </span>= <span class="HindiText">व्यावृत्ति अर्थात् भेद की बुद्धि उत्पन्न करने वाला विशेष है। | <span class="GRef"> न्यायविनिश्चय/ वृत्ति/1/4/121/11</span> <span class="SanskritText">व्यावृत्तबुद्धिहेतुत्वाद्विशेषः। </span>= <span class="HindiText">व्यावृत्ति अर्थात् भेद की बुद्धि उत्पन्न करने वाला विशेष है। <span class="GRef">( स्याद्वादमंजरी/8/68/26 )</span>। </span><br /> | ||
<span class="GRef"> द्रव्यसंग्रह टीका/28/86/3 </span><span class="SanskritText">विशेषा इत्यस्य कोऽर्थः। पर्यायः। </span>= <span class="HindiText">विशेष का अर्थ पर्याय है।–देखें [[ अपवाद#1.1 | अपवाद - 1.1]]। </span><br /> | <span class="GRef"> द्रव्यसंग्रह टीका/28/86/3 </span><span class="SanskritText">विशेषा इत्यस्य कोऽर्थः। पर्यायः। </span>= <span class="HindiText">विशेष का अर्थ पर्याय है।–देखें [[ अपवाद#1.1 | अपवाद - 1.1]]। </span><br /> | ||
<span class="GRef"> स्याद्वादमंजरी/4/17/15 </span><span class="SanskritText">स एव च इतरेभ्यः सजातीयविजातीयेभ्यो द्रव्यक्षेत्रकालभावैरात्मानं व्यावर्तयन् विशेषव्यपदेश-मश्नुते। </span>= <span class="HindiText">यही (घट पदार्थ) दूसरे सजातीय और विजातीय पदार्थों से द्रव्य, क्षेत्र, काल और भाव से अपनी व्यावृत्ति करता हुआ विशेष कहा जाता है। </span><br /> | <span class="GRef"> स्याद्वादमंजरी/4/17/15 </span><span class="SanskritText">स एव च इतरेभ्यः सजातीयविजातीयेभ्यो द्रव्यक्षेत्रकालभावैरात्मानं व्यावर्तयन् विशेषव्यपदेश-मश्नुते। </span>= <span class="HindiText">यही (घट पदार्थ) दूसरे सजातीय और विजातीय पदार्थों से द्रव्य, क्षेत्र, काल और भाव से अपनी व्यावृत्ति करता हुआ विशेष कहा जाता है। </span><br /> |
Revision as of 22:35, 17 November 2023
- विशेष
सर्वार्थसिद्धि/6/8/325/6 विशिष्यतेऽर्थोऽर्थांतरादिति विशेषः। = जिससे एक अर्थ दूसरे अर्थ से विशेषता को प्राप्त हो वह विशेष है। ( राजवार्तिक/6/8/11/514/16 ), ( राजवार्तिक/1/1/1/3/23 )।
न्यायविनिश्चय/ मूल/1/121/450 समानभावः सामान्यं विशेषो अन्यो व्यपेक्षया।121। = समान भाव को सामान्य कहते हैं और उससे अन्य अर्थात् विसमान भाव को विशेष कहते हैं।
न्यायविनिश्चय/ वृत्ति/1/4/121/11 व्यावृत्तबुद्धिहेतुत्वाद्विशेषः। = व्यावृत्ति अर्थात् भेद की बुद्धि उत्पन्न करने वाला विशेष है। ( स्याद्वादमंजरी/8/68/26 )।
द्रव्यसंग्रह टीका/28/86/3 विशेषा इत्यस्य कोऽर्थः। पर्यायः। = विशेष का अर्थ पर्याय है।–देखें अपवाद - 1.1।
स्याद्वादमंजरी/4/17/15 स एव च इतरेभ्यः सजातीयविजातीयेभ्यो द्रव्यक्षेत्रकालभावैरात्मानं व्यावर्तयन् विशेषव्यपदेश-मश्नुते। = यही (घट पदार्थ) दूसरे सजातीय और विजातीय पदार्थों से द्रव्य, क्षेत्र, काल और भाव से अपनी व्यावृत्ति करता हुआ विशेष कहा जाता है।
पंचाध्यायी/ उत्तरार्ध/2 अस्त्यल्पव्यापको यस्तु विशेषः सदृशेतरः।2। = जो विसदृशता का द्योतक तथा अल्प देशव्यापी विशेष होता है।
- विशेष के भेद
परीक्षामुख/4/6-7 विशेषश्च/6/पर्यायव्यतिरेकभेदात्।7। = पर्याय और व्यतिरेक के भेद से विशेष भी दो प्रकार का है।–(इन दोनों के लक्षण देखें वह वह नाम )।
- ज्ञान विशेषोपयोगी है
पंचास्तिकाय / तत्त्वप्रदीपिका/40 विशेषग्राहिज्ञानम्। = विशेष को ग्रहण करने वाला ज्ञान है।
स्याद्वादमंजरी/1/10/23 प्रधानविशेषमुपसर्जनीकृतसामान्यं च ज्ञानमिति। = सामान्य को गौण करके विशेष की मुख्यतापूर्वक किसी वस्तु के ग्रहण को ज्ञान कहते हैं।
- वस्तु सामान्य विशेषात्मक है–देखें सामान्य ।
- गणित विषय में विशेष का लक्षण–Common difference; चय–देखें गणित - II.5.3।