उपनय: Difference between revisions
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<p | <p> न्यायदर्शन सूत्र / मूल या टीका अध्याय 1/1/38 उदाहरणापेक्षस्तथेत्युपसंहारो न तथेति वा साध्यस्योपनयः ।38।</p> | ||
<p | <p>= उदाहरणकी अपेक्षा करके 'तथा इति' अर्थात् जैसा उदाहरण है वैसा ही यह भी है, इस प्रकार उपसंहार करना उपनय है। अथवा यदि उदाहरण व्यतिरेकी है तो-जैसे इस उदाहरणमें नहीं है उसी प्रकार यह भी नहीं है, इस प्रकार उपसंहार करना उपनय है। तात्पर्य यह कि जहाँ वैधर्म्यका दृष्टान्त होगा वहां `न तथा' ऐसा उपनय होगा और जहाँ साधर्म्यका उदाहरण होगा वहाँ तथा' ऐसा उपनय होगा।</p> | ||
<p | <p>न्या.सू./भा. 1/1/38/38 साधनभूतस्य धर्मस्य साध्येन धर्मेण सामानाधिकारण्योपपादनमुपनयार्थः।</p> | ||
<p | <p>= साधनभूतका साध्यधर्मके साथ समान अधिकरण एक आश्रयपना) होनेका प्रतिपादन करना उपनय है।</p> | ||
<p | <p> परीक्षामुख परिच्छेद 3/50 हेतोरुपसंहार उपनयः ।50।</p> | ||
<p | <p>= व्याप्तिपूर्वक धर्मीमें हेतुकी निस्संशय मौजूदगी बतलाना उपनय है यथा (उसी प्रकार यह भी धूमवान् है) ऐसा कहना।</p> | ||
<p | <p> न्यायदीपिका अधिकार 3/$32,72 दृष्टान्तापेक्षया, पक्षे हेतोरुपसंहारवचनमुपनयः। तथा चायं धूमवानिति ।32। साधनवत्तया पक्षस्य दृष्टान्तसाम्यकथनमुपनयः। यथा चायं धूमवानिति ।72।</p> | ||
<p | <p>= दृष्टान्तकी अपेक्षा लेकर पक्षमें हेतुके दोहरानेको उपनय कहते हैं। जैसे-`इसलिए यह पर्वत भी धूमवाला है' ऐसा कहना-अथवा साधनवान रूपसे पक्षकी दृष्टान्तके साथ साम्यताका कथन करना उपनय है। जैसे इसीलिए यह धूम वाला है।</p> | ||
< | <p>• उपनय नामक नय - देखें [[ नय#V.4 | नय - V.4]]।</p> | ||
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Revision as of 16:58, 10 June 2020
न्यायदर्शन सूत्र / मूल या टीका अध्याय 1/1/38 उदाहरणापेक्षस्तथेत्युपसंहारो न तथेति वा साध्यस्योपनयः ।38।
= उदाहरणकी अपेक्षा करके 'तथा इति' अर्थात् जैसा उदाहरण है वैसा ही यह भी है, इस प्रकार उपसंहार करना उपनय है। अथवा यदि उदाहरण व्यतिरेकी है तो-जैसे इस उदाहरणमें नहीं है उसी प्रकार यह भी नहीं है, इस प्रकार उपसंहार करना उपनय है। तात्पर्य यह कि जहाँ वैधर्म्यका दृष्टान्त होगा वहां `न तथा' ऐसा उपनय होगा और जहाँ साधर्म्यका उदाहरण होगा वहाँ तथा' ऐसा उपनय होगा।
न्या.सू./भा. 1/1/38/38 साधनभूतस्य धर्मस्य साध्येन धर्मेण सामानाधिकारण्योपपादनमुपनयार्थः।
= साधनभूतका साध्यधर्मके साथ समान अधिकरण एक आश्रयपना) होनेका प्रतिपादन करना उपनय है।
परीक्षामुख परिच्छेद 3/50 हेतोरुपसंहार उपनयः ।50।
= व्याप्तिपूर्वक धर्मीमें हेतुकी निस्संशय मौजूदगी बतलाना उपनय है यथा (उसी प्रकार यह भी धूमवान् है) ऐसा कहना।
न्यायदीपिका अधिकार 3/$32,72 दृष्टान्तापेक्षया, पक्षे हेतोरुपसंहारवचनमुपनयः। तथा चायं धूमवानिति ।32। साधनवत्तया पक्षस्य दृष्टान्तसाम्यकथनमुपनयः। यथा चायं धूमवानिति ।72।
= दृष्टान्तकी अपेक्षा लेकर पक्षमें हेतुके दोहरानेको उपनय कहते हैं। जैसे-`इसलिए यह पर्वत भी धूमवाला है' ऐसा कहना-अथवा साधनवान रूपसे पक्षकी दृष्टान्तके साथ साम्यताका कथन करना उपनय है। जैसे इसीलिए यह धूम वाला है।
• उपनय नामक नय - देखें नय - V.4।