भ्रांति: Difference between revisions
From जैनकोष
No edit summary |
(Imported from text file) |
||
Line 1: | Line 1: | ||
<p>सि.वि./मू./ | <p>सि.वि./मू./2/9/137 <span class="SanskritText">अतस्मिंस्तद्ग्रहो भ्रान्तिः।</span>–<span class="HindiText">वस्तु का जैसा स्वरूप नहीं है वैसा ग्रहण हो जाना भ्रान्ति है। (न्या.वि./वि./1/3/70/17)। </span><br /> | ||
स्या.मं./ | स्या.मं./16/216/3 <span class="SanskritText">भ्रान्तिर्हि मुख्येऽर्थे क्वचिद् दृष्टे सति करणापाटवादिनान्यत्र विपर्यस्तग्रहणे प्रसिद्धा। यथा शुक्तौ रजतभ्रान्ति:।</span> = <span class="HindiText">यथार्थ पदार्थ को देखने पर इन्द्रियों में रोग आदि हो जाने के कारण ही चाँदी में सीपके ज्ञान की तरह, पदार्थों में भ्रमरूप ज्ञान होता है।</span></p> | ||
[[भ्रान्त | | <noinclude> | ||
[[ भ्रान्त | पूर्व पृष्ठ ]] | |||
[[Category:भ]] | [[ भ्रामरी वृत्ति | अगला पृष्ठ ]] | ||
</noinclude> | |||
[[Category: भ]] |
Revision as of 21:45, 5 July 2020
सि.वि./मू./2/9/137 अतस्मिंस्तद्ग्रहो भ्रान्तिः।–वस्तु का जैसा स्वरूप नहीं है वैसा ग्रहण हो जाना भ्रान्ति है। (न्या.वि./वि./1/3/70/17)।
स्या.मं./16/216/3 भ्रान्तिर्हि मुख्येऽर्थे क्वचिद् दृष्टे सति करणापाटवादिनान्यत्र विपर्यस्तग्रहणे प्रसिद्धा। यथा शुक्तौ रजतभ्रान्ति:। = यथार्थ पदार्थ को देखने पर इन्द्रियों में रोग आदि हो जाने के कारण ही चाँदी में सीपके ज्ञान की तरह, पदार्थों में भ्रमरूप ज्ञान होता है।