जाति (सामान्य): Difference between revisions
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न्यायदर्शन सूत्र/ मू./2/2/66<span class="SanskritText"> समानप्रवासात्मिका जाति:।66। </span>=<span class="HindiText">द्रव्यों के आपस में भेद रहते भी जिससे समान बुद्धि उत्पन्न हो उसे जाति कहते हैं।</span><br /> | |||
राजवार्तिक/1/33/5/95/26 <span class="SanskritText">बुद्धयभिधानानुप्रवृत्तिलिङ्गं सादृश्यं स्वरूपानुगमो वा जाति:, सा चेतनाचेतनाद्यात्मिका शब्दप्रवृत्तिनिमित्तत्वेन प्रतिनियमात् स्वार्थव्यपदेशभाक् । </span>=<span class="HindiText">अनुगताकार बुद्धि और अनुगत शब्द प्रयोग का विषयभूत सादृश्य या स्वरूप जाति है। चेतन की जाति चेतनत्व और अचेतन की जाति अचेतनत्व है क्योंकि यह अपने-अपने प्रतिनियत पदार्थ के ही द्योतक हैं।</span><br /> | |||
धवला/1/1,1,1/17/5 <span class="PrakritText"> तत्थ जाई तब्भवसारिच्छ-लक्खण-सामण्णं।</span><br /> | |||
धवला/1/1,1,1/18/3 <span class="PrakritText"> तत्थ जाइणिमित्तं णाम गो-मणुस्स-घड-पड-त्थंभ-वेत्तादि। </span><span class="HindiText">=तद्भव और सादृश्य लक्षण वाले सामान्य को जाति कहते हैं। गौ, मनुष्य, घट, पट, स्तम्भ और वेत इत्यादि जाति निमित्तक नाम है।<br /> | |||
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धवला/2/1,1/419/4 <span class="PrakritText">एइंदियादी पंच जादीओ, अदीदजादि विअत्थि। </span><span class="HindiText">=एकेन्द्रियादि पांच जातियां होती हैं और अतीत जातिरूप स्थान भी है।<br /> | |||
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<li><span class="HindiText"><strong name="3" id="3"> चार उत्तम जातियों का निर्देश</strong></span><strong><br></strong> | <li><span class="HindiText"><strong name="3" id="3"> चार उत्तम जातियों का निर्देश</strong></span><strong><br></strong> महापुराण/39/168 <span class="SanskritText">जातिरैन्द्री भवेद्दिव्या चक्रिणां विजयाश्रिता। परमा जातिरार्हन्त्ये स्वात्मोत्था सिद्धिमीयुषाम् ।</span> =<span class="HindiText">जाति चार प्रकार की हैं–दिव्या, विजयाश्रिता, परमा और स्वा। इन्द्र के दिव्या जाति होती हैं, चक्रवर्तियों के विजयाश्रिता, अर्हन्तदेव के परमा और मुक्त जीवों को स्वा जाति होती है। </span></li></ol> | ||
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Revision as of 19:11, 17 July 2020
- लक्षण
न्यायदर्शन सूत्र/ मू./2/2/66 समानप्रवासात्मिका जाति:।66। =द्रव्यों के आपस में भेद रहते भी जिससे समान बुद्धि उत्पन्न हो उसे जाति कहते हैं।
राजवार्तिक/1/33/5/95/26 बुद्धयभिधानानुप्रवृत्तिलिङ्गं सादृश्यं स्वरूपानुगमो वा जाति:, सा चेतनाचेतनाद्यात्मिका शब्दप्रवृत्तिनिमित्तत्वेन प्रतिनियमात् स्वार्थव्यपदेशभाक् । =अनुगताकार बुद्धि और अनुगत शब्द प्रयोग का विषयभूत सादृश्य या स्वरूप जाति है। चेतन की जाति चेतनत्व और अचेतन की जाति अचेतनत्व है क्योंकि यह अपने-अपने प्रतिनियत पदार्थ के ही द्योतक हैं।
धवला/1/1,1,1/17/5 तत्थ जाई तब्भवसारिच्छ-लक्खण-सामण्णं।
धवला/1/1,1,1/18/3 तत्थ जाइणिमित्तं णाम गो-मणुस्स-घड-पड-त्थंभ-वेत्तादि। =तद्भव और सादृश्य लक्षण वाले सामान्य को जाति कहते हैं। गौ, मनुष्य, घट, पट, स्तम्भ और वेत इत्यादि जाति निमित्तक नाम है।
- जीवों की जातियों का निर्देश
धवला/2/1,1/419/4 एइंदियादी पंच जादीओ, अदीदजादि विअत्थि। =एकेन्द्रियादि पांच जातियां होती हैं और अतीत जातिरूप स्थान भी है।
- चार उत्तम जातियों का निर्देश
महापुराण/39/168 जातिरैन्द्री भवेद्दिव्या चक्रिणां विजयाश्रिता। परमा जातिरार्हन्त्ये स्वात्मोत्था सिद्धिमीयुषाम् । =जाति चार प्रकार की हैं–दिव्या, विजयाश्रिता, परमा और स्वा। इन्द्र के दिव्या जाति होती हैं, चक्रवर्तियों के विजयाश्रिता, अर्हन्तदेव के परमा और मुक्त जीवों को स्वा जाति होती है।