मान: Difference between revisions
From जैनकोष
(Imported from text file) |
(Imported from text file) |
||
Line 2: | Line 2: | ||
<ol> | <ol> | ||
<li><span class="HindiText"><strong name="1" id="1">अभिमान के अर्थ में</strong></span> <br /> | <li><span class="HindiText"><strong name="1" id="1">अभिमान के अर्थ में</strong></span> <br /> | ||
राजवार्तिक/8/9/5/574/30 <span class="SanskritText"> | राजवार्तिक/8/9/5/574/30 <span class="SanskritText">जात्याद्युत्सेकावष्टंभात् पराप्रणतिर्मानः शैलस्तंभास्थिदारुलतासमानश्चतुर्विधः।</span> = <span class="HindiText">जाति आदि आठ मदों से (देखें [[ मद#1 | मद - 1]]) दूसरे के प्रति नमने की वृत्ति न होना मान है। वह पाषाण, हड्डी, लकड़ी और लता के भेद से चार प्रकार का है। –देखें [[ कषाय#3 | कषाय - 3]]।</span><br /> | ||
धवला 1/1,1,1/111/349/7 <span class="SanskritText">रोषेण विद्यातपोजात्यादिमदेन वान्यस्यानवनति:।</span> =<span class="HindiText"> रोष से अथवा विद्या तप और जाति आदि के मद से (देखें [[ मद#2 | मद - 2]]) दूसरे के तिरस्काररूप भाव को मान कहते हैं।</span><br /> | धवला 1/1,1,1/111/349/7 <span class="SanskritText">रोषेण विद्यातपोजात्यादिमदेन वान्यस्यानवनति:।</span> =<span class="HindiText"> रोष से अथवा विद्या तप और जाति आदि के मद से (देखें [[ मद#2 | मद - 2]]) दूसरे के तिरस्काररूप भाव को मान कहते हैं।</span><br /> | ||
धवला 6/1,9-1,23/41/4 <span class="SanskritText"> मानो गर्वः स्तब्धमित्येकोऽर्थः।</span> = <span class="HindiText">मान, गर्व, और स्तब्धत्व ये एकार्थवाची हैं।</span><br /> | धवला 6/1,9-1,23/41/4 <span class="SanskritText"> मानो गर्वः स्तब्धमित्येकोऽर्थः।</span> = <span class="HindiText">मान, गर्व, और स्तब्धत्व ये एकार्थवाची हैं।</span><br /> | ||
धवला 13/4,2,8,8/283/6 <span class="SanskritText">विज्ञानैश्वर्यजातिकुलतपोविद्याजनितो जीवपरिणाम: औद्धत्यात्मको मान:</span>= <span class="HindiText">विज्ञान, ऐश्वर्य, जाति, कुल, तप और विद्या इनके निमित्त से उत्पन्न उद्धततारूप जीव का परिणाम मान कहलाता है।</span><br /> | धवला 13/4,2,8,8/283/6 <span class="SanskritText">विज्ञानैश्वर्यजातिकुलतपोविद्याजनितो जीवपरिणाम: औद्धत्यात्मको मान:</span>= <span class="HindiText">विज्ञान, ऐश्वर्य, जाति, कुल, तप और विद्या इनके निमित्त से उत्पन्न उद्धततारूप जीव का परिणाम मान कहलाता है।</span><br /> | ||
नियमसार / तात्पर्यवृत्ति/112 <span class="SanskritText">कवित्वेन ... सकलजनपूज्यतया–कुलजातिविशुद्धया वा ... निरुपमबलेन च .... संपद्वृद्धिविलासेन, अथवा .... ऋद्धिभिः सप्तभिर्वा ... वपुर्लावण्यरसविसरेन वा आत्माहंकारो मान:।</span> = <span class="HindiText">कवित्व कौशल के कारण, समस्तजनों द्वारा पूजनीयपने से, कुलजाति की विशुद्धि से, निरुपम बल से, | नियमसार / तात्पर्यवृत्ति/112 <span class="SanskritText">कवित्वेन ... सकलजनपूज्यतया–कुलजातिविशुद्धया वा ... निरुपमबलेन च .... संपद्वृद्धिविलासेन, अथवा .... ऋद्धिभिः सप्तभिर्वा ... वपुर्लावण्यरसविसरेन वा आत्माहंकारो मान:।</span> = <span class="HindiText">कवित्व कौशल के कारण, समस्तजनों द्वारा पूजनीयपने से, कुलजाति की विशुद्धि से, निरुपम बल से, संपत्ति की वृद्धि के विलास से, सात ऋद्धियों से, अथवा शरीर लावण्यरस के विस्तार से होने वाला जो आत्म-अहंकार वह मान है।</span></li> | ||
<li><span class="HindiText"><strong name="2" id="2"> प्रमाण या माप के अर्थ में</strong> </span><br /> | <li><span class="HindiText"><strong name="2" id="2"> प्रमाण या माप के अर्थ में</strong> </span><br /> | ||
धवला 12/4,2,8,10/285/9 <span class="SanskritText">मानं प्रस्थादिः हीनाधिकभावमापन्नः। </span>= <span class="HindiText">हीनता अधिकता को प्राप्त प्रस्थादि मान कहलाते हैं।</span><br /> | धवला 12/4,2,8,10/285/9 <span class="SanskritText">मानं प्रस्थादिः हीनाधिकभावमापन्नः। </span>= <span class="HindiText">हीनता अधिकता को प्राप्त प्रस्थादि मान कहलाते हैं।</span><br /> | ||
Line 13: | Line 13: | ||
</ol> | </ol> | ||
<ul> | <ul> | ||
<li><span class="HindiText"><strong> अन्य | <li><span class="HindiText"><strong> अन्य संबंधित विषय</strong><br /> | ||
</span></li> | </span></li> | ||
</ul> | </ul> | ||
<ol> | <ol> | ||
<ol> | <ol> | ||
<li><span class="HindiText"> मान | <li><span class="HindiText"> मान संबंधी विषय विस्तार–देखें [[ कषाय ]]। <br /> | ||
</span></li> | </span></li> | ||
<li><span class="HindiText"> जीव को मानी कहने की विवक्षा–देखें [[ जीव#1.3 | जीव - 1.3]]। <br /> | <li><span class="HindiText"> जीव को मानी कहने की विवक्षा–देखें [[ जीव#1.3 | जीव - 1.3]]। <br /> | ||
Line 35: | Line 35: | ||
<noinclude> | <noinclude> | ||
[[ माध्व | [[ माध्व वेदांत या द्वैतवाद | पूर्व पृष्ठ ]] | ||
[[ मानतुंग | अगला पृष्ठ ]] | [[ मानतुंग | अगला पृष्ठ ]] | ||
Line 45: | Line 45: | ||
== पुराणकोष से == | == पुराणकोष से == | ||
<p id="1"> (1) क्रोध, मान, माया और लोभ इन चार कषायों में दूसरी कषाय― अभियान । इसे (अहंकार का त्याग कर) मृदुता से जीता जाता है । <span class="GRef"> महापुराण 36. 129, </span><span class="GRef"> पद्मपुराण 14.110-111 </span></p> | <p id="1"> (1) क्रोध, मान, माया और लोभ इन चार कषायों में दूसरी कषाय― अभियान । इसे (अहंकार का त्याग कर) मृदुता से जीता जाता है । <span class="GRef"> महापुराण 36. 129, </span><span class="GRef"> पद्मपुराण 14.110-111 </span></p> | ||
<p id="2">(2) प्रमाण या माप । इसके चार भेद हैं― मेय, देश, तुला और काल । इनमें प्रस्थ आदि मेयमान, वितस्ति (हाथ) देशमान, ग्राम, किलो आदि तुलामान और समय, घड़ी, | <p id="2">(2) प्रमाण या माप । इसके चार भेद हैं― मेय, देश, तुला और काल । इनमें प्रस्थ आदि मेयमान, वितस्ति (हाथ) देशमान, ग्राम, किलो आदि तुलामान और समय, घड़ी, घंटा कालमान है । <span class="GRef"> पद्मपुराण 24.60-61 </span></p> | ||
<noinclude> | <noinclude> | ||
[[ माध्व | [[ माध्व वेदांत या द्वैतवाद | पूर्व पृष्ठ ]] | ||
[[ मानतुंग | अगला पृष्ठ ]] | [[ मानतुंग | अगला पृष्ठ ]] |
Revision as of 16:32, 19 August 2020
== सिद्धांतकोष से ==
- अभिमान के अर्थ में
राजवार्तिक/8/9/5/574/30 जात्याद्युत्सेकावष्टंभात् पराप्रणतिर्मानः शैलस्तंभास्थिदारुलतासमानश्चतुर्विधः। = जाति आदि आठ मदों से (देखें मद - 1) दूसरे के प्रति नमने की वृत्ति न होना मान है। वह पाषाण, हड्डी, लकड़ी और लता के भेद से चार प्रकार का है। –देखें कषाय - 3।
धवला 1/1,1,1/111/349/7 रोषेण विद्यातपोजात्यादिमदेन वान्यस्यानवनति:। = रोष से अथवा विद्या तप और जाति आदि के मद से (देखें मद - 2) दूसरे के तिरस्काररूप भाव को मान कहते हैं।
धवला 6/1,9-1,23/41/4 मानो गर्वः स्तब्धमित्येकोऽर्थः। = मान, गर्व, और स्तब्धत्व ये एकार्थवाची हैं।
धवला 13/4,2,8,8/283/6 विज्ञानैश्वर्यजातिकुलतपोविद्याजनितो जीवपरिणाम: औद्धत्यात्मको मान:= विज्ञान, ऐश्वर्य, जाति, कुल, तप और विद्या इनके निमित्त से उत्पन्न उद्धततारूप जीव का परिणाम मान कहलाता है।
नियमसार / तात्पर्यवृत्ति/112 कवित्वेन ... सकलजनपूज्यतया–कुलजातिविशुद्धया वा ... निरुपमबलेन च .... संपद्वृद्धिविलासेन, अथवा .... ऋद्धिभिः सप्तभिर्वा ... वपुर्लावण्यरसविसरेन वा आत्माहंकारो मान:। = कवित्व कौशल के कारण, समस्तजनों द्वारा पूजनीयपने से, कुलजाति की विशुद्धि से, निरुपम बल से, संपत्ति की वृद्धि के विलास से, सात ऋद्धियों से, अथवा शरीर लावण्यरस के विस्तार से होने वाला जो आत्म-अहंकार वह मान है। - प्रमाण या माप के अर्थ में
धवला 12/4,2,8,10/285/9 मानं प्रस्थादिः हीनाधिकभावमापन्नः। = हीनता अधिकता को प्राप्त प्रस्थादि मान कहलाते हैं।
न्यायविनिश्चय/ वृ./1/112/425/1 मानं तोलनम्। = मान अर्थात् तोल या माप।
- अन्य संबंधित विषय
- मान संबंधी विषय विस्तार–देखें कषाय ।
- जीव को मानी कहने की विवक्षा–देखें जीव - 1.3।
- आहार का एक दोष–देखें आहार - II.4.4।
- वसतिका का एक दोष–देखें वसतिका ।
- आठ मद।–देखें मद ।
- मान प्रमाण व उसके भेदाभेद–देखें प्रमाण - 5।
- मान की अनिष्टता–देखें वर्ण व्यवस्था - 1.6।
पुराणकोष से
(1) क्रोध, मान, माया और लोभ इन चार कषायों में दूसरी कषाय― अभियान । इसे (अहंकार का त्याग कर) मृदुता से जीता जाता है । महापुराण 36. 129, पद्मपुराण 14.110-111
(2) प्रमाण या माप । इसके चार भेद हैं― मेय, देश, तुला और काल । इनमें प्रस्थ आदि मेयमान, वितस्ति (हाथ) देशमान, ग्राम, किलो आदि तुलामान और समय, घड़ी, घंटा कालमान है । पद्मपुराण 24.60-61