आदि: Difference between revisions
From जैनकोष
J2jinendra (talk | contribs) No edit summary |
J2jinendra (talk | contribs) No edit summary |
||
Line 1: | Line 1: | ||
<p>राजवार्तिक अध्याय 1/11/1/52 अयमादिशब्दोऽनेकार्थवृत्तिः। क्वचित्प्राथम्ये वर्तते `अकारादयो वर्णाः, ऋषभादयस्तीर्थंकराः' इति। क्वचित्प्रकारे, भुजंगादयः परिहर्तव्याः इति। क्वचिद्व्यवस्थायाम् `सर्वादि सर्वनाम' इति। क्वचित्सामीप्ये `नद्यादीनि क्षेत्राणि' इति। क्वचिदवयवे `टिदादिः' इति, अथवा `ब्राह्मणादिचत्वारो वर्णाः' इति।</p> | <p>राजवार्तिक अध्याय 1/11/1/52 अयमादिशब्दोऽनेकार्थवृत्तिः। क्वचित्प्राथम्ये वर्तते `अकारादयो वर्णाः, ऋषभादयस्तीर्थंकराः' इति। क्वचित्प्रकारे, भुजंगादयः परिहर्तव्याः इति। क्वचिद्व्यवस्थायाम् `सर्वादि सर्वनाम' इति। क्वचित्सामीप्ये `नद्यादीनि क्षेत्राणि' इति। क्वचिदवयवे `टिदादिः' इति, अथवा `ब्राह्मणादिचत्वारो वर्णाः' इति।</p> | ||
<p class="SanskritText">(राजवार्तिक अध्याय 1/30/2/90)।</p> | <p class="SanskritText">(राजवार्तिक अध्याय 1/30/2/90)।</p> | ||
<p class="HindiText">= `आदि' | <p class="HindiText">= `आदि' शब्द का अनेक अर्थों में प्रयोग होता है। <br> | ||
1. कहीं तो `प्रथम' के | 1. कहीं तो `प्रथम' के अर्थ में प्रयुक्त होता है जैसे अकारादि वर्ण या ऋषभादि तीर्थंकर। <br> | ||
2. कहीं `प्रकार'के | 2. कहीं `प्रकार'के अर्थ में प्रयुक्त होता है जैसे भुजंगादि त्याज्य हैं। <br> | ||
3.कहीं | 3. कहीं व्यवस्था के अर्थ में प्रयुक्त होता है जैसे-`सर्वादि सर्वनाम' इस व्याकरण सूत्र से विदित है। <br> | ||
4. कहीं | 4. कहीं समिप्य के अर्थ में आता है जैसे-नदी आदिक क्षेत्र। <br> | ||
5. कहीं | 5. कहीं अवयव के अर्थ में आता है जैसे `टिदादि' यह व्याकरण सूत्र (अथवा ब्राह्मणादि चार वर्ण) (राजवार्तिक अध्याय 1/30/2/90)। <br> | ||
6. मुख अर्थात् First term; Head of quadrant or first | 6. मुख अर्थात् First term; Head of quadrant or first digit in numerical series- </p> | ||
<p>(विशेष देखें [[ गणित#II.5.3 | गणित - II.5.3]])</p> | <p>(विशेष देखें [[ गणित#II.5.3 | गणित - II.5.3]])</p> | ||
<p>• सादि अनादि विषयक - देखें [[ अनादि ]]।</p> | <p>• सादि अनादि विषयक - देखें [[ अनादि ]]।</p> |
Revision as of 13:38, 24 August 2022
राजवार्तिक अध्याय 1/11/1/52 अयमादिशब्दोऽनेकार्थवृत्तिः। क्वचित्प्राथम्ये वर्तते `अकारादयो वर्णाः, ऋषभादयस्तीर्थंकराः' इति। क्वचित्प्रकारे, भुजंगादयः परिहर्तव्याः इति। क्वचिद्व्यवस्थायाम् `सर्वादि सर्वनाम' इति। क्वचित्सामीप्ये `नद्यादीनि क्षेत्राणि' इति। क्वचिदवयवे `टिदादिः' इति, अथवा `ब्राह्मणादिचत्वारो वर्णाः' इति।
(राजवार्तिक अध्याय 1/30/2/90)।
= `आदि' शब्द का अनेक अर्थों में प्रयोग होता है।
1. कहीं तो `प्रथम' के अर्थ में प्रयुक्त होता है जैसे अकारादि वर्ण या ऋषभादि तीर्थंकर।
2. कहीं `प्रकार'के अर्थ में प्रयुक्त होता है जैसे भुजंगादि त्याज्य हैं।
3. कहीं व्यवस्था के अर्थ में प्रयुक्त होता है जैसे-`सर्वादि सर्वनाम' इस व्याकरण सूत्र से विदित है।
4. कहीं समिप्य के अर्थ में आता है जैसे-नदी आदिक क्षेत्र।
5. कहीं अवयव के अर्थ में आता है जैसे `टिदादि' यह व्याकरण सूत्र (अथवा ब्राह्मणादि चार वर्ण) (राजवार्तिक अध्याय 1/30/2/90)।
6. मुख अर्थात् First term; Head of quadrant or first digit in numerical series-
(विशेष देखें गणित - II.5.3)
• सादि अनादि विषयक - देखें अनादि ।