अशुद्ध
From जैनकोष
आलापपद्धति अधिकार संख्या ६. शुद्धं केवलभावमशुद्धं तस्यापि विपरीतम्।
= केवल अर्थात् असंयोगी भावको शुद्ध कहते हैं और अशुद्ध उससे विपरीत है।
समयसार / समयसार तात्पर्यवृत्ति। तात्पर्यवृत्ति गाथा संख्या १०२ औपाधिकमुपादानमशुद्धं, तप्तायःपिण्डवत्।
= औपाधिक पदार्थ को अशुद्ध कहते हैं जैसे अग्निसे तपाया हुआ लोहेका गोला।
पंचास्तिकाय संग्रह / तात्पर्यवृत्ति / गाथा संख्या १६/३६/३ परद्रव्यसम्बन्धेनाशुद्धपर्यार्यः।
= पर द्रव्यके संबन्धसे अशुद्ध पर्याय होती है।
पं. ध./उ. २२१ शुद्धं सामान्यमात्रत्वादशुद्धं तद्विशेषतः। वस्तु सामान्यरूपणे स्वदते स्वादु सद्विदास् ।।२२१।।
= वस्तु सम्यग्ज्ञानियोंको सामान्यरूपसे अनुभवमें आती है इसलिए वह वस्तु केवल सामान्य रूपसे शुद्ध कहलाती है और विशेष भेदोंकी अपेक्षा अशुद्ध कहलाती है।
(विशेष-दे. नय IV/२/४)