कालानुयोग 04
From जैनकोष
4. सम्यक्प्रकृति व सम्यग्मिथ्यात्व की सत्त्व काल प्ररूपणा
प्रमाण 1. ( कषायपाहुड़/2,22/2/289-294/253-256 ); 2. ( कषायपाहुड़/2,22/2/123/205 )
विशेषों के प्रमाण उस उस विशेष के ऊपर दिये हैं।
नं |
विषय |
प्रमाण नं0 |
जघन्य |
उत्कृष्ट |
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काल |
विशेष |
काल |
विशेष |
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1 |
26 प्रकृति स्थान |
1 |
1 समय |
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अर्ध पु0परि0 |
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2 |
27 प्रकृति स्थान |
1 |
अन्तर्मु0 |
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पल्य/असं0 |
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3 |
28 प्रकृति स्थान |
1 |
अन्तर्मु0 |
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साधिक 132 सागर |
( कषायपाहुड़ 2/2,22/118 व 123/100 व 108) मिथ्यात्व से प्रथमोपशम सम्य0के पश्चात् मिथ्यात्व को प्राप्त पल्य/असं पश्चात् पुन: उपशम सम्यक्त्वी हुआ। 28 की सत्ता बनायी पश्चात् मिथ्यात्व में जा वेदक सम्य0धारा। 66 सा0रहा। फिर मिथ्यात्व में पल्य/असं0रहकर पुन: उपशम पूर्वक वेदक में 66 सा0 रहकर मिथ्यादृष्टि हो गया और पल्य/असं0में उद्वेलना द्वारा 26 प्रकृति स्थान को प्राप्त। |
4 |
अवस्थित विभक्ति स्थान |
1 |
1 समय |
( कषायपाहुड़ 2/2,22/427/390 ) |
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एकेन्द्रियों में सम्यक्प्रकृति 28 प्रकृति स्थान |
2 |
1 समय |
( कषायपाहुड़ 2/2/22/121/104 ) उद्वेलना के काल में एक समय शेष रहने पर अविवक्षित से विवक्षित मार्गणा में प्रवेश करके उद्वेलना करे |
पल्य/असं0 |
( कषायपाहुड़ 2/2,22/123/205 ) क्योंकि यहाँ उपशम प्राप्ति की योग्यता नहीं है इसलिए इस काल में वृद्धि नहीं हो सकती। यदि उपशम सम्य0प्राप्त करके पुन: इन प्रकृतियों की नवीन सत्ता बना ले तो क्रम न टूटने से इस काल में वृद्धि हो जाती। तब तो उत्कृष्ट 132सा0 काल बन जाता जैसा कि ऊपर दिखाया है |
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सम्यग्मिथ्यात्व (27 प्रकृति स्थान) |
2 |
1 समय |
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पल्य/असं0 |
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2 |
अन्य कर्मों का उदय काल |
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1 |
शोक ( धवला 14/57/8 ) |
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छ: मास |
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