जाति (सामान्य)
From जैनकोष
- लक्षण
न्यायदर्शन सूत्र/ मू./2/2/66 समानप्रवासात्मिका जाति:।66। =द्रव्यों के आपस में भेद रहते भी जिससे समान बुद्धि उत्पन्न हो उसे जाति कहते हैं।
राजवार्तिक/1/33/5/95/26 बुद्धयभिधानानुप्रवृत्तिलिंगं सादृश्यं स्वरूपानुगमो वा जाति:, सा चेतनाचेतनाद्यात्मिका शब्दप्रवृत्तिनिमित्तत्वेन प्रतिनियमात् स्वार्थव्यपदेशभाक् । =अनुगताकार बुद्धि और अनुगत शब्द प्रयोग का विषयभूत सादृश्य या स्वरूप जाति है। चेतन की जाति चेतनत्व और अचेतन की जाति अचेतनत्व है क्योंकि यह अपने-अपने प्रतिनियत पदार्थ के ही द्योतक हैं।
धवला/1/1,1,1/17/5 तत्थ जाई तब्भवसारिच्छ-लक्खण-सामण्णं।
धवला/1/1,1,1/18/3 तत्थ जाइणिमित्तं णाम गो-मणुस्स-घड-पड-त्थंभ-वेत्तादि। =तद्भव और सादृश्य लक्षण वाले सामान्य को जाति कहते हैं। गौ, मनुष्य, घट, पट, स्तंभ और वेत इत्यादि जाति निमित्तक नाम है।
- जीवों की जातियों का निर्देश
धवला/2/1,1/419/4 एइंदियादी पंच जादीओ, अदीदजादि विअत्थि। =एकेंद्रियादि पाँच जातियाँ होती हैं और अतीत जातिरूप स्थान भी है।
- चार उत्तम जातियों का निर्देश
महापुराण/39/168 जातिरैंद्री भवेद्दिव्या चक्रिणां विजयाश्रिता। परमा जातिरार्हंत्ये स्वात्मोत्था सिद्धिमीयुषाम् । =जाति चार प्रकार की हैं–दिव्या, विजयाश्रिता, परमा और स्वा। इंद्र के दिव्या जाति होती हैं, चक्रवर्तियों के विजयाश्रिता, अर्हंतदेव के परमा और मुक्त जीवों को स्वा जाति होती है।