भ्रांति
From जैनकोष
सिद्धि विनिश्चय/ मू./2/9/137 अतस्मिंस्तद्ग्रहो भ्रांतिः।–वस्तु का जैसा स्वरूप नहीं है वैसा ग्रहण हो जाना भ्रांति है। ( न्यायविनिश्चय/ वि./1/3/70/17)।
स्याद्वादमंजरी/16/216/3 भ्रांतिर्हि मुख्येऽर्थे क्वचिद् दृष्टे सति करणापाटवादिनान्यत्र विपर्यस्तग्रहणे प्रसिद्धा। यथा शुक्तौ रजतभ्रांति:। = यथार्थ पदार्थ को देखने पर इंद्रियों में रोग आदि हो जाने के कारण ही चाँदी में सीप के ज्ञान की तरह, पदार्थों में भ्रमरूप ज्ञान होता है।