अवसर्पिणी: Difference between revisions
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धवला पुस्तक 13/5,5,59/31/301 कोटिकोट्योदशैतेषां पल्यानां सागरोपमम्। सागरोपमकोटीनां दश कोट्योऽवसर्पिणी ॥31॥= दस | == सिद्धांतकोष से == | ||
<span class="GRef">धवला पुस्तक 13/5,5,59/31/301</span> <p class="SanskritText">कोटिकोट्योदशैतेषां पल्यानां सागरोपमम्। सागरोपमकोटीनां दश कोट्योऽवसर्पिणी ॥31॥</p> | |||
<p class="HindiText">= दस कोड़ाकोड़ी पल्यों का एक सागरोपम होता है और दस कोड़ाकोड़ी सागरोपमों का एक अवसर्पिणी काल होता है। विशेष देखें [[ काल#4 | काल - 4]]।</p> | |||
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<p> व्यवहार काल का एक भेद । प्राणियों के रूप, बल, आयु, देह और सुख में अवसर्पण (क्रमश: ह्रास) होने से इस नाम से अभिहित । यह छ: विभागों में विभाजित है । विभागों के नाम हैं—सुषमा-सुषमा, सुषमा, सुषमा-दु:षमा, दु:षमा-सुषमा, दु:षमा और दु:षमा-दु:षमा । इसका प्रमाण दस | <div class="HindiText"> <p class="HindiText"> व्यवहार काल का एक भेद । प्राणियों के रूप, बल, आयु, देह और सुख में अवसर्पण (क्रमश: ह्रास) होने से इस नाम से अभिहित । यह छ: विभागों में विभाजित है । विभागों के नाम हैं—सुषमा-सुषमा, सुषमा, सुषमा-दु:षमा, दु:षमा-सुषमा, दु:षमा और दु:षमा-दु:षमा । इसका प्रमाण दस कोड़ा-कोड़ी सागर होता है । इसके छहों भेदों में आदि के तीन भेदों का प्रमाण क्रमश: चार, तीन और दो कोड़ाकोड़ी सागर है । चौथे काल का प्रमाण 42 हजार कम एक कोड़ाकोड़ी सागर और पाँचवें तथा छठे काल का प्रमाण इक्कीस-इक्कीस हजार वर्ष होता है । यह उत्सर्पिणी काल के बाद आता है । उत्सर्पिणी और अवसर्पिणी दोनों शुक्ल और कृष्ण पक्ष की भाँति बढ़ते घटते हैं । <span class="GRef"> महापुराण 3.14-21, </span><span class="GRef"> [[ग्रन्थ:पद्मपुराण_-_पर्व_20#78|पद्मपुराण - 20.78-82]], </span><span class="GRef"> [[ग्रन्थ:हरिवंश पुराण_-_सर्ग_1#26|हरिवंशपुराण - 1.26]],7.56-62, </span><span class="GRef"> वीरवर्द्धमान चरित्र 18.85-125 </span></p> | ||
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Latest revision as of 14:39, 27 November 2023
सिद्धांतकोष से
धवला पुस्तक 13/5,5,59/31/301
कोटिकोट्योदशैतेषां पल्यानां सागरोपमम्। सागरोपमकोटीनां दश कोट्योऽवसर्पिणी ॥31॥
= दस कोड़ाकोड़ी पल्यों का एक सागरोपम होता है और दस कोड़ाकोड़ी सागरोपमों का एक अवसर्पिणी काल होता है। विशेष देखें काल - 4।
पुराणकोष से
व्यवहार काल का एक भेद । प्राणियों के रूप, बल, आयु, देह और सुख में अवसर्पण (क्रमश: ह्रास) होने से इस नाम से अभिहित । यह छ: विभागों में विभाजित है । विभागों के नाम हैं—सुषमा-सुषमा, सुषमा, सुषमा-दु:षमा, दु:षमा-सुषमा, दु:षमा और दु:षमा-दु:षमा । इसका प्रमाण दस कोड़ा-कोड़ी सागर होता है । इसके छहों भेदों में आदि के तीन भेदों का प्रमाण क्रमश: चार, तीन और दो कोड़ाकोड़ी सागर है । चौथे काल का प्रमाण 42 हजार कम एक कोड़ाकोड़ी सागर और पाँचवें तथा छठे काल का प्रमाण इक्कीस-इक्कीस हजार वर्ष होता है । यह उत्सर्पिणी काल के बाद आता है । उत्सर्पिणी और अवसर्पिणी दोनों शुक्ल और कृष्ण पक्ष की भाँति बढ़ते घटते हैं । महापुराण 3.14-21, पद्मपुराण - 20.78-82, हरिवंशपुराण - 1.26,7.56-62, वीरवर्द्धमान चरित्र 18.85-125