समुच्छिन्न क्रिया निवृत्ति शुक्लध्यान: Difference between revisions
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<span class="HindiText">इसके बाद चौथे समुच्छिन्न क्रिया निवृति ध्यान को प्रारंभ करते हैं। इसमें प्राणापान के प्रचार रूप क्रिया का तथा सब प्रकार के काययोग वचनयोग और मनोयोग के द्वारा होने वाली आत्मप्रदेश परिस्पंद रूप क्रिया का उच्छेद हो जाने से इसे '''समुच्छिन्न क्रिया निवृत्ति ध्यान''' कहते हैं <span class="GRef"> (राजवार्तिक/9/44/1/635/11), (चारित्रसार/209/3) </span></span></p> | <span class="HindiText">इसके बाद चौथे समुच्छिन्न क्रिया निवृति ध्यान को प्रारंभ करते हैं। इसमें प्राणापान के प्रचार रूप क्रिया का तथा सब प्रकार के काययोग वचनयोग और मनोयोग के द्वारा होने वाली आत्मप्रदेश परिस्पंद रूप क्रिया का उच्छेद हो जाने से इसे '''समुच्छिन्न क्रिया निवृत्ति ध्यान''' कहते हैं <span class="GRef"> (राजवार्तिक/9/44/1/635/11), (चारित्रसार/209/3) </span></span></p> | ||
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Latest revision as of 10:04, 20 February 2024
भगवती आराधना/1888,2123 अवियक्कमवीचारं अणियट्टिमकिरियं च सीलेसिं। ज्झाणं णिरुद्धयोगं अपच्छिम उत्तमं सुक्कं।1888। देहतियबंधपरिमोक्खत्थं केवली अजोगी सो। उवयादि समुच्छिण्णकिरियं तु झाणं अपडिवादी।2123। =अंतिम उत्तम शुक्लध्यान वितर्क रहित है, वीचार रहित है, अनिवृत्ति है, क्रिया रहित है, शैलेशी अवस्था को प्राप्त है और योग रहित है। (धवला 13/5,4,26/गाथा 77/87) औदारिक शरीर, तैजस व कार्मण शरीर इन तीन शरीरों का बंध नाश करने के लिए वे अयोगिकेवली भगवान् समुच्छिन्न क्रिया निवृत्त नामक चतुर्थ शुक्लध्यान को ध्याते हैं (तत्त्वसार/7/53-54)
सर्वार्थसिद्धि/944/457/6 ततस्तदनंतरं समुच्छिन्नक्रियानिर्वत्तिध्यानमारभते। समुच्छिंनप्राणापानप्रचारसर्वकायवाङ्मनोयोगसर्वप्रदेशपरिस्पंदक्रियाव्यापारत्वात् समुच्छिन्ननिवृत्तीत्युच्यते। = इसके बाद चौथे समुच्छिन्न क्रिया निवृति ध्यान को प्रारंभ करते हैं। इसमें प्राणापान के प्रचार रूप क्रिया का तथा सब प्रकार के काययोग वचनयोग और मनोयोग के द्वारा होने वाली आत्मप्रदेश परिस्पंद रूप क्रिया का उच्छेद हो जाने से इसे समुच्छिन्न क्रिया निवृत्ति ध्यान कहते हैं (राजवार्तिक/9/44/1/635/11), (चारित्रसार/209/3)
अधिक जानकारी के लिये देखें शुक्लध्यान 1.8 ।