ऋजुमति: Difference between revisions
From जैनकोष
(Imported from text file) |
(Imported from text file) |
||
Line 1: | Line 1: | ||
== सिद्धांतकोष से == | | ||
== सिद्धांतकोष से == | |||
<p>देखें [[ मनःपर्ययज्ञान#2 | मनःपर्ययज्ञान - 2]]।</p> | <p>देखें [[ मनःपर्ययज्ञान#2 | मनःपर्ययज्ञान - 2]]।</p> | ||
Line 13: | Line 14: | ||
== पुराणकोष से == | == पुराणकोष से == | ||
<p id="1"> (1) चारण ऋद्धिधारी एक मुनि । इन्होंने प्रीतिंकर सेठ को गृहस्थ और मुनिधर्म का स्वरूप समझाया था । <span class="GRef"> महापुराण 76. 350-354 </span></p> | <div class="HindiText"> <p id="1"> (1) चारण ऋद्धिधारी एक मुनि । इन्होंने प्रीतिंकर सेठ को गृहस्थ और मुनिधर्म का स्वरूप समझाया था । <span class="GRef"> महापुराण 76. 350-354 </span></p> | ||
<p id="2">(2) मन:पर्ययज्ञान का पहला भेद । यह अवधिज्ञान की अपेक्षा अधिक सूक्ष्म पदार्थ को जानता है । अवधिज्ञान यदि परमाणु को जानता है तो यह उसके अनंतवें भाग को जान लेता है । गौतम गणधर ऋजुमति और विपुलमति दोनों प्रकार के मन:पर्ययज्ञान के धारक थे । <span class="GRef"> महापुराण 2.68, </span><span class="GRef"> हरिवंशपुराण 10. 153 </span></p> | <p id="2">(2) मन:पर्ययज्ञान का पहला भेद । यह अवधिज्ञान की अपेक्षा अधिक सूक्ष्म पदार्थ को जानता है । अवधिज्ञान यदि परमाणु को जानता है तो यह उसके अनंतवें भाग को जान लेता है । गौतम गणधर ऋजुमति और विपुलमति दोनों प्रकार के मन:पर्ययज्ञान के धारक थे । <span class="GRef"> महापुराण 2.68, </span><span class="GRef"> हरिवंशपुराण 10. 153 </span></p> | ||
<p id="3">(3) सात नयों में चौथा पर्यायार्थिक नय । यह पदार्थ के विशिष्ट स्वरूप को बताता है । यह नय पदार्थ की भूत-भविष्यत् रूप वक्रपर्याय को छोड़कर वर्तमान रूप सरल पर्याय को ही ग्रहण करता है । <span class="GRef"> हरिवंशपुराण 58.41-42, 46 </span></p> | <p id="3">(3) सात नयों में चौथा पर्यायार्थिक नय । यह पदार्थ के विशिष्ट स्वरूप को बताता है । यह नय पदार्थ की भूत-भविष्यत् रूप वक्रपर्याय को छोड़कर वर्तमान रूप सरल पर्याय को ही ग्रहण करता है । <span class="GRef"> हरिवंशपुराण 58.41-42, 46 </span></p> | ||
</div> | |||
<noinclude> | <noinclude> |
Revision as of 16:52, 14 November 2020
सिद्धांतकोष से
देखें मनःपर्ययज्ञान - 2।
पुराणकोष से
(1) चारण ऋद्धिधारी एक मुनि । इन्होंने प्रीतिंकर सेठ को गृहस्थ और मुनिधर्म का स्वरूप समझाया था । महापुराण 76. 350-354
(2) मन:पर्ययज्ञान का पहला भेद । यह अवधिज्ञान की अपेक्षा अधिक सूक्ष्म पदार्थ को जानता है । अवधिज्ञान यदि परमाणु को जानता है तो यह उसके अनंतवें भाग को जान लेता है । गौतम गणधर ऋजुमति और विपुलमति दोनों प्रकार के मन:पर्ययज्ञान के धारक थे । महापुराण 2.68, हरिवंशपुराण 10. 153
(3) सात नयों में चौथा पर्यायार्थिक नय । यह पदार्थ के विशिष्ट स्वरूप को बताता है । यह नय पदार्थ की भूत-भविष्यत् रूप वक्रपर्याय को छोड़कर वर्तमान रूप सरल पर्याय को ही ग्रहण करता है । हरिवंशपुराण 58.41-42, 46