एकत्व: Difference between revisions
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<p | <p>= भेदाभेदकी विवक्षामें असाधारण हेतुके तुल्य सत्सामान्यसे सबकी एकता है और पृथक् पृथक् द्रव्य आदिकके भेद से भेद भी है।</p> | ||
<p> समयसार / आत्मख्याति परिशिष्ट शक्ति नं. 31 अनेकपर्यायव्यापकैकद्रव्यमयत्वरूपा एकत्वशक्तिः।</p> | |||
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<p | <p> आलापपद्धति अधिकार 6 स्वभावानामेकधारत्वादेकस्वभावः।</p> | ||
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<p | <p> वैशेषिक दर्शन / अध्याय 7/2/1 रूपरसगन्धस्पर्शव्यतिरेकादर्थान्तरमेकत्वम्।</p> | ||
<p | <p>= रूप, रस, गन्ध, स्पर्शके व्यतिरेकसे अर्थान्तरभूत एकत्व है।</p> | ||
< | <p>• परके साथ एकत्व कहनेका अभिप्राय-देखें [[ कारक#2 | कारक - 2]]</p> | ||
< | <p>• परमएकत्वके अपर नाम-देखें [[ मोक्षमार्ग#2.5 | मोक्षमार्ग - 2.5]]।</p> | ||
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Revision as of 16:58, 10 June 2020
आप्त मी. 34 सत्सामान्यात्तु सर्वैक्यं पृथग्द्रव्यादिभेदतः। भेदाभेदव्यवस्थायामसाधारणहेतुवत् ।34।
= भेदाभेदकी विवक्षामें असाधारण हेतुके तुल्य सत्सामान्यसे सबकी एकता है और पृथक् पृथक् द्रव्य आदिकके भेद से भेद भी है।
समयसार / आत्मख्याति परिशिष्ट शक्ति नं. 31 अनेकपर्यायव्यापकैकद्रव्यमयत्वरूपा एकत्वशक्तिः।
अनेक पर्यायोंमें व्यापक ऐसी एक द्रव्यमयतारूप एकत्व शक्ति है।
प्रवचनसार / तत्त्वप्रदीपिका / गाथा 106 तद्भावो ह्येकत्वस्य लक्षणम्।
= तद्भाव एकत्वका लक्षण है।
आलापपद्धति अधिकार 6 स्वभावानामेकधारत्वादेकस्वभावः।
= अनेक स्वभावोंका एक आधार होनेपर `एक स्वभाव' है।
वैशेषिक दर्शन / अध्याय 7/2/1 रूपरसगन्धस्पर्शव्यतिरेकादर्थान्तरमेकत्वम्।
= रूप, रस, गन्ध, स्पर्शके व्यतिरेकसे अर्थान्तरभूत एकत्व है।
• परके साथ एकत्व कहनेका अभिप्राय-देखें कारक - 2
• परमएकत्वके अपर नाम-देखें मोक्षमार्ग - 2.5।