आसिका: Difference between revisions
From जैनकोष
J2jinendra (talk | contribs) No edit summary |
No edit summary |
||
Line 1: | Line 1: | ||
<p>देखें [[ समाचार ]] (2. समाचार के भेद)।</p> | <p class="HindiText"><span class="GRef">(मूलाचार/124-125,139,144)</span> <span class="PrakritText">दुविहो समाचारो ओघो विय पदविभागिओ चेव। दसहा ओघो भणिओ अणेगहा पदविभागी य।124। इच्छामिच्छाकारो तधाकारो य आसिआ णिसिही। आपुच्छा पडिपुच्छा छंदण सणिमंतणा य उपसंपा।125। उपसंपया य णेया पंचविहा जिणवरेहिं णिद्दिट्ठा। विणए खेत्ते मग्गे सुहदुक्खे चेय सुत्ते य।139। उपसंपया य सुत्ते तिविहा सुत्तत्थतदुभया चेव। एक्केक्का वि य तिविहा लोइय वेदे तहा समये।144। | ||
</span>=<span class="HindiText">समाचार दो प्रकार का है - औघिक व पदविभागी। औघिक के दश भेद हैं और पदविभागी के अनेक भेद हैं।124। औघिक समाचार के दश भेद हैं - इच्छाकार, मिथ्याकार, तथाकार, आसिका, निषेधिका, आपृच्छा, प्रतिपृच्छा, छेदन, सनिमंत्रणा और उपसंयत।125। गुरुजनों के लिए आत्मसमर्पण करने वाला उपसंयत पाँच प्रकार का है - विनय में, क्षेत्र में, मार्ग में, सुख-दुख में, और सूत्र में कहना चाहिए।139। सूत्रोपसंयत तीन प्रकार का है - सूत्र अर्थ व तदुभय। यह एक-एक भी तीन तरह के हैं - लौकिक, वैदिक, व सामायिक।</span></p> | |||
<p class="HindiText">देखें [[ समाचार ]] (2. समाचार के भेद)।</p> | |||
Revision as of 20:32, 1 June 2023
(मूलाचार/124-125,139,144) दुविहो समाचारो ओघो विय पदविभागिओ चेव। दसहा ओघो भणिओ अणेगहा पदविभागी य।124। इच्छामिच्छाकारो तधाकारो य आसिआ णिसिही। आपुच्छा पडिपुच्छा छंदण सणिमंतणा य उपसंपा।125। उपसंपया य णेया पंचविहा जिणवरेहिं णिद्दिट्ठा। विणए खेत्ते मग्गे सुहदुक्खे चेय सुत्ते य।139। उपसंपया य सुत्ते तिविहा सुत्तत्थतदुभया चेव। एक्केक्का वि य तिविहा लोइय वेदे तहा समये।144। =समाचार दो प्रकार का है - औघिक व पदविभागी। औघिक के दश भेद हैं और पदविभागी के अनेक भेद हैं।124। औघिक समाचार के दश भेद हैं - इच्छाकार, मिथ्याकार, तथाकार, आसिका, निषेधिका, आपृच्छा, प्रतिपृच्छा, छेदन, सनिमंत्रणा और उपसंयत।125। गुरुजनों के लिए आत्मसमर्पण करने वाला उपसंयत पाँच प्रकार का है - विनय में, क्षेत्र में, मार्ग में, सुख-दुख में, और सूत्र में कहना चाहिए।139। सूत्रोपसंयत तीन प्रकार का है - सूत्र अर्थ व तदुभय। यह एक-एक भी तीन तरह के हैं - लौकिक, वैदिक, व सामायिक।
देखें समाचार (2. समाचार के भेद)।