मोहनीय
From जैनकोष
सिद्धांतकोष से
आठों कर्मों में मोहनीय ही सर्व प्रधान है, क्योंकि जीव के संसार का यही मूल कारण है। यह दो प्रकार का है−दर्शन मोह व चारित्र मोह। दर्शनमोह सम्यक्त्व को और चारित्रमोह साम्यता रूप स्वाभाविक चारित्र को घातता है। इन दोनों के उदय से जीव मिथ्यादृष्टि व रागी - द्वेषी हो जाता है। दर्शनमोह के 3 भेद हैं - मिथ्यात्व, सम्यग्मिथ्यात्व और सम्यक्त्वप्रकृति। चारित्रमोह के दो भेद हैं−कषायवेदनीय और अकषाय वेदनीय। क्रोधादि चार कषाय हैं और हास्यादि 9 अकषाय हैं।
- मोहनीय सामान्य निर्देश
- मोहनीय कर्म सामान्य का लक्षण।
- मोहनीय कर्म के भेद।
- मोहनीय के लक्षण संबंधी शंका।
- मोहनीय व ज्ञानावरणीय कर्मों में अंतर।
- दर्शन व चारित्र मोहनीय में कथंचित् जातिभेद।−देखें संक्रमण - 3।
- सर्व कर्मों में मोहनीय की प्रधानता।
- [[#1.6 | मोह प्रकृति में दशों करणों की संभावना।−देखें करण - 2। ]]
- [[#1.7 | मोह प्रकृतियों की बंध उदय सत्त्वरूप प्ररूपणाएँ।−देखें वह वह नाम ।]]
- [[#1.8 | मोहोदय की उपेक्षा की जानी संभव है। - देखें विभाव - 4.2। ]]
- [[#1.9 | मोहनीय का उपशमन विधान।−देखें उपशम । ]]
- [[#1.10 | मोहनीय का क्षपण विधान।−देखें क्षय । ]]
- [[#1.11 | मोह प्रकृतियों के सत्कर्मिकों संबंधी क्षेत्र, स्पर्शन, काल, अंतर व अल्पबहुत्व प्ररूपणाएँ।−देखें वह वह नाम । ]]
- मोहनीय कर्म सामान्य का लक्षण।
- दर्शनमोहनीय निर्देश
- दर्शनमोह सामान्य का लक्षण।
- दर्शनमोहनीय के भेद।
- दर्शनमोह की तीनों प्रकृतियों के लक्षण।
- तीनों प्रकृतियों में अंतर।
- एक दर्शनमोह का तीन प्रकार निर्देश क्यों ?
- मिथ्यात्व प्रकृति का त्रिधाकरण।−देखें उपशम /2।
- मिथ्यात्व प्रकृति में से मिथ्यात्वकरण कैसा ?
- सम्यक् प्रकृति को ‘सम्यक्’ व्यपदेश क्यों ?
- सम्यक्त्व व मिथ्यात्व दोनों की युगपत् वृत्ति कैसे ?
- सम्यक्त्व व मिश्र प्रकृति की उद्वेलना संबंधी।−देखें संक्रमण - 4।
- सम्यक्त्व प्रकृति देश घाती कैसे ?–देखें अनुभाग - 4.6.3।
- मिथ्यात्व व सम्यग्मिथ्यात्व में से पहले मिथ्यात्व का क्षय होता है।−देखें क्षय - 2।
- मिथ्यात्व का क्षय करके सम्यग्मिथ्यात्व का क्षय करने वाला जीव मृत्यु को प्राप्त नहीं होता। - देखें मरण - 3।
- दर्शनमोह सामान्य का लक्षण।
- दर्शनमोह के उपशमादि के निमित्त।−देखें सम्यग्दर्शन - III.1.2 ।
- चारित्रमोहनीय निर्देश
- हास्यादि की भाँति करुणा अकरुणा आदि प्रकृतियों का निर्देश क्यों नहीं है ? −देखें करुणा - 2।
- कषाय व अकषाय वेदनीय में कथंचित् समानता।−देखें संक्रमण - 3।
- अनंतानुबंधी आदि भेदों संबंधी।−देखें वह वह नाम ।
- क्रोध आदि प्रकृतियों संबंधी।−देखें कषाय ।
- हास्य आदि प्रकृतियों संबंधी।−देखें वह वह नाम ।
- हास्यादि की भाँति करुणा अकरुणा आदि प्रकृतियों का निर्देश क्यों नहीं है ? −देखें करुणा - 2।
पुराणकोष से
आठ कर्मों में चौथा कर्म । इसकी अट्ठाईस प्रकृतियों होती हैं । मूलत: इसके दो भेद हैं― दर्शनमोहनीय और चारित्रमोहनीय । इसमें दर्शनमोहनीय की तीन उत्तर प्रकृतियां है― मिथ्यात्व, सम्यक्मिथ्यात्व और सम्यक्त्व । चारित्र मोहनीय के दो भेद हैं― नोकषाय और कषाय । इसमें हास्य रति, अरति, शोक, भय, जुगुप्सा, स्त्रीवेद, पुरुषवेद और नपुंसकवेद ये नौ नोकषाय हैं । अनंतानुबंधी, अप्रत्याख्यानावरण, प्रत्याख्यानावरण और संज्वलन के भेद से कषाय के मूल में चार भेद है । अनंतानुबंधी कषाय सम्यग्दर्शन तथा स्वरूपाचरण चारित्र का घात करती है । अप्रत्याख्यानावरण हिंसा आदि रूप परिणतियों का एक देश त्याग नहीं होने देती । प्रत्याख्यानावरण से जीव सकल संयमी नहीं हो पाता तथा संज्वलन यथाख्यातचारित्र का उद्भव नहीं होने देनी इसकी उत्कृष्ट स्थिति सत्तर कोड़ाकोड़ी सागर तथा जघन्य स्थित अंतर्मुहूर्त प्रमाण होती है । हरिवंशपुराण 58.216-221, 231-241, वीरवर्द्धमान चरित्र 16.157, 160