Category:द्रव्यानुयोग
From जैनकोष
द्रव्यानुयोग का लक्षण
रत्नकरंडश्रावकाचार श्लोक 46 जीवाजीवसुतत्त्वे पुण्यापुण्ये च बंधमोक्षौ च। द्रव्यानुयोगदीपः श्रुतविद्यालाकमातनुते ॥46॥
= द्रव्यानुयोगरूपी दीपक जीव-अजीवरूप सुतत्त्वों को, पुण्य-पाप और बंध-मोक्ष को तथा भावश्रुतरूपी प्रकाश का विस्तारता है।
( अनगार धर्मामृत अधिकार 3/92/261)।
धवला पुस्तक 1/1,1,7/158/4 सताणियोगम्हि जमत्थित्तं उत्तं तस्स पमाणं परूवेदि दव्वाणियोगे।
= सत्प्ररूपणामें जो पदार्थों का अस्तित्व कहा गया है उनके प्रमाण का वर्णन द्रव्यानुयोग करता है। यह लक्षण अनुयोगद्वारों के अंतर्गत द्रव्यानुयोग का है।
द्रव्यसंग्रह / मूल या टीका गाथा 42/182/11 प्राभृततत्त्वार्थसिद्धांतादौ यत्र शुद्धाशुद्धजीवादिषड्द्रव्यादीनां मुख्यवृत्त्या व्याख्यानं क्रियते स द्रव्यानुयोगो भण्यते।
= समयसार आदि प्राभृत और तत्त्वार्थसूत्र तथा सिद्धांत आदि शास्त्रों में मुख्यता से शुद्ध-अशुद्ध जीव आदि छः द्रव्य आदि का जो वर्णन किया गया है वह द्रव्यानुयोग कहलाता है।
(पंचास्तिकाय संग्रह / तात्पर्यवृत्ति / गाथा 173/254/18)।
Pages in category "द्रव्यानुयोग"
The following 67 pages are in this category, out of 1,494 total.
(previous page) (next page)अ
- अंग
- अंतरंग परिग्रह की प्रधानता
- अंतरात्मा
- अंतर्चित्प्रकाश
- अंधश्रद्धान
- अंबर
- अंश
- अकर्तृत्व शक्ति
- अकर्तृत्वनय
- अकाम निर्जरा
- अकाय
- अकार्यकारण शक्ति
- अकाल मृत्यु
- अकालनय
- अकिंचित्कर हेत्वाभास
- अकृत
- अक्रियवान
- अक्रियावाद
- अक्ष
- अक्षयत्व
- अक्षर ज्ञान
- अक्षरत्व
- अक्षरम्लेच्छ
- अक्षिप्र
- अखंड
- अगाढ़
- अगुणी
- अगुप्ति भय
- अगुरुलघु
- अगुरुलघुत्व
- अगृहीत मिथ्यात्व
- अग्र
- अग्रनिर्वृति
- अग्रावरोध
- अचक्षुदर्शन
- अचक्षुदर्शनावरण
- अचल
- अचलता
- अचेतन
- अचैतन्य
- अजीव
- अजीववीवचय
- अज्ञात
- अज्ञातसिद्ध
- अज्ञान
- अज्ञान निग्रहस्थान
- अज्ञान परिषह
- अज्ञानमिथ्यात्व
- अज्ञानवाद
- अज्ञानी
- अणु
- अणुविभंजन
- अणुव्रत
- अतत्
- अतत्त्वशक्ति
- अतद्भाव
- अतिचार
- अतिथि
- अतिथिसंविभागव्रत
- अतिप्रसंग
- अतिव्याप्त
- अतिशयान हेतु
- अतीतानागत
- अत्यंताभाव
- अत्यंतायोगव्यवच्छेद