Category:द्रव्यानुयोग
From जैनकोष
द्रव्यानुयोग का लक्षण
रत्नकरंडश्रावकाचार श्लोक 46 जीवाजीवसुतत्त्वे पुण्यापुण्ये च बंधमोक्षौ च। द्रव्यानुयोगदीपः श्रुतविद्यालाकमातनुते ॥46॥
= द्रव्यानुयोगरूपी दीपक जीव-अजीवरूप सुतत्त्वों को, पुण्य-पाप और बंध-मोक्ष को तथा भावश्रुतरूपी प्रकाश का विस्तारता है।
( अनगार धर्मामृत अधिकार 3/92/261)।
धवला पुस्तक 1/1,1,7/158/4 सताणियोगम्हि जमत्थित्तं उत्तं तस्स पमाणं परूवेदि दव्वाणियोगे।
= सत्प्ररूपणामें जो पदार्थों का अस्तित्व कहा गया है उनके प्रमाण का वर्णन द्रव्यानुयोग करता है। यह लक्षण अनुयोगद्वारों के अंतर्गत द्रव्यानुयोग का है।
द्रव्यसंग्रह / मूल या टीका गाथा 42/182/11 प्राभृततत्त्वार्थसिद्धांतादौ यत्र शुद्धाशुद्धजीवादिषड्द्रव्यादीनां मुख्यवृत्त्या व्याख्यानं क्रियते स द्रव्यानुयोगो भण्यते।
= समयसार आदि प्राभृत और तत्त्वार्थसूत्र तथा सिद्धांत आदि शास्त्रों में मुख्यता से शुद्ध-अशुद्ध जीव आदि छः द्रव्य आदि का जो वर्णन किया गया है वह द्रव्यानुयोग कहलाता है।
(पंचास्तिकाय संग्रह / तात्पर्यवृत्ति / गाथा 173/254/18)।
Pages in category "द्रव्यानुयोग"
The following 200 pages are in this category, out of 1,494 total.
(previous page) (next page)द
न
- नदीस्रोत न्याय
- नय
- नय विवरण
- नय सामान्य
- नयचक्र
- नाम
- नाम निक्षेप
- नामकर्म
- नास्तिक्य
- नास्तित्व स्वभाव
- नि:शंकित
- नि:शंकिता
- नि:श्रेयस
- नि:सृणात्मक
- नि:सृत
- निंबार्क वेदांत या द्वैताद्वैत वाद
- निकल
- निक्षेप
- निक्षेप 1
- निक्षेप 2
- निक्षेप 3
- निक्षेप 4
- निक्षेप 5
- निक्षेप 6
- निक्षेप 7
- निक्षेपाधिकरण
- निगमन
- निगूढतर्क
- निग्रह
- निग्रहस्थान
- नित्य
- नित्य अनित्य समा जाति
- निदर्शन
- निदान
- निदानप्रत्यय
- निद्रा
- निबंधन
- निमित्त कारण
- निमित्त की कथंचित् गौणता मुख्यता
- निमित्तज्ञान
- नियत प्रदेशत्व
- नियत वृत्ति
- नियति
- निरनुयोज्यानुपेक्षण
- निरन्वय
- निरर्थक
- निराकांक्ष
- निरूपणा
- निरोध
- निर्ग्रंथ
- निर्णय
- निर्दंड
- निर्देश
- निर्दोष
- निर्द्वंद
- निर्मूढ
- निर्यापक
- निर्वर्तना
- निर्वाण
- निर्वेद
- निवृत्ति
- निश्चय
- निश्चय नय
- निश्चय व व्यवहार का कथंचित् मुख्यता गौणता तथा समन्वय
- निश्चय व्यवहार मोक्षमार्ग निर्देश
- निश्चयनय निर्देश
- निश्चयसंपक्चारित्र
- निश्चयसम्यग्ज्ञान
- निषद्या परीषह
- निषिद्धिका
- निषेध
- निष्क्रांत क्रिया
- निष्क्रियत्व शक्ति
- निसर्ग
- निसर्ग क्रिया
- निसर्गज
- नैगम आदि का सामान्य निर्देश
- नैगमनय के भेद
- नैगमनय निर्देश
- नो
- न्याय
- न्याय विनिश्चय
- न्यासापहार
- न्यून
प
- पंचास्तिकाय
- पक्ष
- पद
- पदगोष्ठी
- पदज्ञान
- पदशास्त्र
- पदसमास
- पदानुसारिणी-ऋद्धि
- पदार्थ
- परकृति
- परतंत्रवाद
- परद्रव्य
- परम
- परमज्योति
- परमशुक्लध्यान
- परमस्थान
- परमा
- परमाणु
- परमात्मप्रदेश
- परमात्मा
- परमाध्यात्मतरंगिनी
- परमानंद
- परमानंद विलास
- परमार्थ
- परमार्थ तत्त्व
- परमार्थ बाह्य
- परमार्हंत्य
- परमेश्वर
- परमेश्वर तत्त्व
- परमेष्ठी
- परलोक
- परवाद
- परव्यपदेश
- परा
- पराजय
- परात्मा
- परावर्तन
- परिकर्म
- परिगृहीता
- परिग्रह
- परिग्रह त्याग व्रत व प्रतिमा
- परिणमन
- परिणम्य परिणामक शक्ति
- परिणाम
- परिणाम शक्ति
- परिणामक्रिया
- परिणामी
- परिव्राजक
- परिशेष न्याय
- परिहार
- परीक्षा
- परोक्ष
- पर्यनुयोज्योपेक्षण निग्रहस्थान
- पर्यवसन्न
- पर्याय
- पर्याय सामान्य निर्देश
- पर्यायवत्त्व
- पर्यायार्थिक
- पर्यायार्थिक नय निर्देश
- पल्यंक
- पान
- पाराशर
- पारिणामिक
- पिंजरा
- पिठरपाक
- पिहित
- पुण्य
- पुण्य की अनिष्टता व इष्टता का समन्वय
- पुण्य की कथंचित् अनिष्टता
- पुण्य की कथंचित् इष्टता
- पुण्यबंध
- पुण्यास्रव
- पुद्गल
- पुद्गल क्षेप
- पुनरुक्त निग्रहस्थान
- पुमान्
- पुराकल्प
- पुरुष
- पुरुषार्थ
- पुरुषार्थ नय
- पूर्वगत
- पूर्वपक्ष
- पृच्छाविधि
- पृथक्त्व
- पैशुन्यभाषण
- पौरुष
- पौरुषेय
- प्रकरणसम जाति
- प्रकरणसम हेत्वाभास
- प्रकार
- प्रकाश
- प्रकाश शक्ति
- प्रकृति
- प्रतिघात